अंतत: बीएड में सीधे दाखिले के लिए गाइडलाइन तय, जानिए समय सारिणी…

Madhya Pradesh Rewa

रीवा। आखिरकार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में इस बार सीधे दाखिला होगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग ने इस बाबत गाइडलाइन जारी कर दी है। विभाग के इस निर्णय से पिछले दिनों से निर्मित असमंजस की स्थिति खत्म हो गई। विभाग के निर्देशानुसार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को 15 जून से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बीएड में सीधे प्रवेश के लिए विद्यार्थी 23 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। B.Ed के अलावा M.Ed, BPEd, MPEd, BLEd, BA BEd, BSc BEd पाठ्यक्रमों में भी उक्त अवधि में ही पंजीयन कराना होगा।

गौरतलब है कि अभी तक एनसीटीई के निर्देश पर विभाग व्यापमं के जरिये बीएड प्रवेश परीक्षा होती रही। सत्र 2018-19 में भी प्रवेश के लिए विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा के इंतजार में रहे, लेकिन एनसीटीई के निर्देश पर इस दफा विभाग ने सीधे प्रवेश के लिए गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन में पाठ्यक्रमवार अर्हता व पात्रता भी निर्धारित कर दी है, जिसके आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत 58 निजी कॉलेज की तकरीबन 8 हजार सीट में प्रवेश होना है। गाइडलाइन के अनुसार UG व PG कक्षाओं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी बीएड में प्रवेश के लिए पंजीयन करा सकेंगे।

Process of Admission

  • Online Registration Start : 15/06/2018
  • Late Date of Registration : 23/06/2018
  • Documents Verification : 15/06/2018 to 25/06/2018
  • Seat Allotment List : 05/07/2018

पाइए न्यूज़ समाचार (Computer Mobile News In Hindi) सबसे पहले RewaRiyasat.Com पर। RewaRiyasat.Com से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.