विश्व

इजराइल ने ईरान पर मिसाइल दागे: धमाकों के बाद कई फ्लाइट्स डायवर्ट, ईरान ने 5 दिन पहले इजराइल पर हमला किया था

इजराइल ने ईरान पर मिसाइल दागे: धमाकों के बाद कई फ्लाइट्स डायवर्ट, ईरान ने 5 दिन पहले इजराइल पर हमला किया था
x
इजराइल ने 5 दिन पहले हुए ईरान के हमलों पर जवाबी कार्रवाई की है। इजराइल ने ईरान के इस्फहान एयरपोर्ट के पास मिसाइल दागी है।

Israel Vs Iran: इजराइल ने 5 दिन पहले हुए ईरान के हमलों पर जवाबी कार्रवाई की है। ईरान के इस्फहान एयरपोर्ट के पास मिसाइल दागी है। इसके बाद ईरान ने दावा किया है कि ईरान ने इजराइल के कई ड्रोन्स मार गिराए हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के मुताबिक, धमाकों के बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। CNN न्यूज के मुताबिक, करीब 8 विमानों के रास्ता बदलने की खबर है।

एबीसी न्यूज ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी है कि ईरान के इस्फहान एयरपोर्ट के पास कई धमाकों कि आवाज सुनाई दी है। हालांकि अभी तक इजराइल ने इस हमले की पुष्टि नहीं की है।

बता दें कि इस्फहान ईरान का वही प्रांत है, जहां नाटान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। नाटान्ज ईरान के यूरेनियम प्रोग्राम का मुख्य हिस्सा है। इससे पहले 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था, जहां कुछ नुकसान भी हुआ था।

इस हमले को इजराइल ने अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की मदद से नाकाम कर दिया था। इन देशों की मदद से इजराइल ईरान के 99% हमलों को रोक पाने में सफल रहा। लेकिन इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी कर दी थी। इसके लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई की प्लानिंग के लिए वॉर कैबिनेट के साथ 5 बैठकें भी की थीं।

ईरान का दावा- सुरक्षित है न्यूक्लियर साइट, ड्रोन्स मार गिराए

ईरान ने इजराइल के मिसाइल अटैक की खबरों को सिरे से खारिज किया है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, ईरान के स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता हुसैन डालिरियन ने सोशल मीडिया में पोस्ट किया है। उन्होने कहा, ईरान ने इजराइल के कई ड्रोन्स मार गिराए।

फिलहाल किसी भी शहर में मिसाइल अटैक की जानकारी नहीं मिली है। ईरान के लोकल मीडिया तस्नीम न्यूज ने दावा किया है कि इस्फहान शहर में न्यूक्लियर फैसेलिटी पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

इजराइल और ईरान की मिलिट्री पावर

मिलिट्री पावरइजराइलईरान
सैनिक6 लाख 70 हजार11 लाख 80 हजार
डिफेंस बजट2 लाख करोड़83 हजार करोड़
टैंक13701996
नेवल फ्लीट64 जहाज101 जहाज
एयरक्राफ्ट61251

* दोनों देशों का डिफेंस बजट वित्तवर्ष 2023-2024 का है।

सोर्स : ग्लोबल फायरपावर

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story