विश्व

सीट बेल्ट नहीं लगाया तो पुलिस ने 41 सेकेंड में 96 गोलियां दाग दी, कार ड्राइवर की मौत

सीट बेल्ट नहीं लगाया तो पुलिस ने 41 सेकेंड में 96 गोलियां दाग दी, कार ड्राइवर की मौत
x
अमेरिका के शिकागो में पांच पुलिस अधिकारियों ने एक 26 वर्षीय कार ड्राइवर पर 41 सेकंड में 96 गोलियां दाग दीं, जिसके चलते उसकी मौत हो गई।

अमेरिका के शिकागो में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां पांच पुलिस अधिकारियों ने एक 26 वर्षीय कार ड्राइवर पर 41 सेकंड में 96 गोलियां दाग दीं, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। यह घटना 21 मार्च को हुई थी, लेकिन इसका वीडियो अब सामने आया है।

न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक, रीड ने ड्राविंग के दौरान सीट बेल्ट नहीं लगाया था, इसलिए पुलिस ने उसे रोका था। पुलिस के अनुसार, अधिकारियों ने कार को घेर लिया और चालक डेक्सटर रीड को बाहर निकलने का आदेश दिया। रीड ने एक अधिकारी पर फायर कर दिया, जिसके बाद चार अन्य अधिकारियों ने जवाब में गोलीबारी कर की। इसमें डेक्सटर रीड की मौके पर ही मौत हो गई।

वीडियो सामने आने के बाद पूरे अमेरिका में आक्रोश है। दरअसल जिस चालक की पुलिस की गोलियों से हत्या हुई है। वह अश्वेत है। वीडियो घटना के दौरान मौजूद एक पुलिस अफसर की यूनिफॉर्म पर लगे बॉडी कैम में रिकॉर्ड हुआ था। इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि पुलिस के 5 अधिकारी एक सफ़ेद रंग की कार पर फायरिंग कर रहें हैं। गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है। इसके बाद रीड को कार से निकलते और जमीन पर गिरते देखा गया। पुलिस ने फायरिंग जारी रखी। लेकिन वीडियो में कहीं भी यह नहीं दिखा कि मृतक युवक ने पुलिस पर पहले से फायर किया हो। हालांकि पुलिस कि जब्ती कार्रवाई में कार से एक गन जरूर बरामद हुई है।

शिकागो पुलिस विभाग ने एक बयान जारी कर कहा है कि वे घटना की जांच कर रहे हैं और उचित कार्रवाई करेंगे। रीड की मृत्यु के बाद शिकागो पुलिस विभाग ने अधिकारियों को ड्यूटी से हटा दिया है। रीड के परिवार ने एक स्वतंत्र जांच की मांग की है।

मामले की जांच कर रही पुलिस अकाउंटेबिलिटी टीम का कहना है कि डेक्सटर रीड ने पहले पुलिस पर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने उस पर फायर किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रीड ने 40 गोलियां चलाई थीं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story