Weather Update : देश के कई राज्‍यों में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना, पढ़ें डिटेल... 1

Weather Update : देश के कई राज्‍यों में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना, पढ़ें डिटेल…

National Chhattisgarh Madhya Pradesh Uttar Pradesh

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। गर्मी से झुलसते देश को मानसून का बेसब्री से इंतज़ार है। बीते सप्‍ताह ओडिशा में चक्रवात का कहर रहा, जिसके चलते कई राज्‍यों में आंधी एवं बारिश देखी गई।

तापमान में भी गिरावट आई लेकिन चक्रवात का असर कम होने के बाद तापमान फिर बढ़ गया है। इधर, संभावना जताई जा रही है कि देश के कई राज्‍यों के कई शहरों में आगामी तीन-चार दिनों में भारी बारिश के आसार हैं।

वेदर फोरकास्‍ट एजेंसी स्‍कायमेट के पूर्वानुमान के अनुसार महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली एनसीआर, आसाम, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तरी राजस्‍थान, आंध्र प्रदेश आदि राज्‍यों के कई शहरों में बारिश की संभावना है।

दिल्‍ली एनसीआर में होगी बारिश
10 मई से मानसून पूर्व गतिविधियों का एक नया सिलसिला शुरू होने की संभावना है। शुरुआत में 10 और 11 मई को धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश दिल्ली और एनसीआर को प्रभावित करेंगी। लेकिन आगे इन गतिविधियों की तीव्रता में वृद्धि होगी।

12 और 13 मई को, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश और गरज के साथ बारिश होगी। चूंकि यह प्री-मॉनसून सीज़न है, ये बारिश ज्यादातर देर दोपहर या शाम के समय होती है। तेज वर्षा के कारण, क्षेत्र के दिन और रात के तापमान में महत्वपूर्ण गिरावट देखी जाएगी।

मध्‍य महाराष्‍ट्र और विदर्भ में बारिश संभव
विदर्भ अभी भी हीट वेव की चपेट में हैं। हालांकि, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रवाह के कारण पिछले 24 घंटों में मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है। इन हवाओं ने विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों से गर्मी को खत्म करने में मदद की है।

वास्तव में, ये आर्द्र हवाएँ उत्तरी अरब सागर से निकलती हैं और गुजरात से उत्तर मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ की ओर जाती हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 10 मई तक पूरे राज्य में शुष्क मौसम की स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद, 11 मई से मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की बारिश शुरू होने की उम्मीद है।

इस अवधि के दौरान दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसके बाद, 13 मई से मौसम शुष्क हो जाएगा। जबकि, 16 और 17 मई को राज्य में हल्की बारिश होने की संभावना है।

ये बारिश विदर्भ, मराठवाड़ा के ऊपर एक कुंड के कारण होगी और आंतरिक कर्नाटक तक बढ़ेगी। विदर्भ के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति लगातार दो दिनों तक बनी रहेगी, जिसके बाद आगामी बारिश के कारण मौसम खराब हो जाएगा। दिन का तापमान 3-4 डिग्री और 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास मंडराने लगेगा।

पंजाब, हरियाणा में बदलेगा मौसम
पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के राज्यों में 3 और 4 मई के आसपास कुछ अच्छी बारिश हुई। हालांकि, बाद में, शुष्क मौसम सामान्य से ऊपर या सामान्य से अधिक तापमान वाले क्षेत्र पर बना रहा है।

पहले तीन दिनों के लिए, यानी 10 से 12 मई के बीच, मौसम की गतिविधियां ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में आंधी, बिजली और धूल भरी आंधी तक सीमित रहेंगी।

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में भी इस दौरान बारिश देखने को मिलेगी। इस बीच, 13 से 16 मई के बीच इन क्षेत्रों में व्यापक बारिश और गरज के साथ बारिश होने की आशंका है क्योंकि मौसम की गतिविधियों में तीव्रता और प्रसार दोनों बढ़ेंगे। 17 मई को भी कुछ बौछारें देखने को मिल सकती हैं।

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •