कोरोना मुसीबत के साथ मध्यप्रदेश में मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, तुरंत पढ़िए

Weather Alert : 24 से 72 घंटों में बिगड़ेगा मौसम, इन 3 राज्‍यों में 28 जनवरी को भारी बारिश की आशंका, देखें पूरी सूची…

उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

Weather Alert : जनवरी का महीना बीतने से पहले देश में एक बार फिर से मौसम बिगड़ सकता है। 27 जनवरी से ही मौसम में बदलाव नज़र आना शुरू हो जाएगा। 28 व 29 जनवरी को कई इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि 28 जनवरी को उत्‍तर भारत के तीन राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 से 72 घंटों के अंदर दर्जनों शहरों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। यह बेमौसम बारिश सेहत के लिए अच्‍छी नहीं है। इससे ठंड भी गहरा जाएगी। एक नज़र डालते हैं देश में मौसम पर।

  • मौसम के बदले हुए सिस्‍टम से पैदा हुए प्रभाव के चलते पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान और दिल्‍ली सहित पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान तेज हवाएं चलने और हल्‍की बारिश की संभावना है। उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है।
  • उत्‍तराखंड के लिए मौसम का अलर्ट यह है कि यहां अगले 72 घंटों के दौरान अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, दियाराम, नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, उधम सिंह नगर और उत्तरकाशी में ओलावृष्टि की संभावना के साथ कई स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
  • अनुमान है कि जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के कुछ इलाकों में बर्फबारी के चलते सर्दी बढ़ेगी। यहां 27 जनवरी को एक नया वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस जम्‍मू व कश्‍मीर में आ सकता है। इसका प्रभाव अगले दिन 28 जनवरी को दिखाई देगा। इसके चलते जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में भारी बारिश हो सकती है।
  • अगले 24 घटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, नई दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश होगी। यहां एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।
  • पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में अगले 48-72 घंटों तक हल्की से मध्यम, गरज और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।
  • हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए मौसम का अलर्ट है कि यहां अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि के साथ बारिश होगी। अगले 72 घंटों के दौरान कुल्लू, लाहुल और स्पीति, मंडी, शिमला, जम्मू, कारगिल, कठुआ, कुलगाम, कुपवाड़ा, लेह (लद्दाख), पुलवामा पर श्रीनगर और उधमपुर इससे प्रभावित होंगे।
  • उत्‍तर भारत को लेकर एक और अनुमान है कि यहां अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में कई स्‍थानों पर तेज बारिश हो सकती है। इनमें से एक-दो स्‍थानों पर ओले भी गिर सकते हैं।
  • राजस्‍थान में हल्की तीव्रता के साथ बारिश की गतिविधियांं जारी रहने की संभावना है। इस दौरान चुरू, बीकानेर, सीकर, अलवर और भरतपुर में ठंड के दौरान बारिश होने की संभावना है।
  • फिलहाल उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से निजात पाने की अभी कोई संभावना नहीं है। स्‍कायमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में जनवरी महीने के अंत में तक एक बार फिर बारिश ओर बर्फबारी संभव है।
  • पंजाब के लिए मौसम का अलर्ट यह है कि यहां अगले 36-48 के दौरान गरज के साथ तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। अमृतसर, फिरोज़पुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, लुधियाना, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर, शहीद भगत सिंह नगर और तरनतारन में बारिश होगी। ओलावृष्टि भी संभावित है।
  • उत्‍तर प्रदेश के तलहटी वाले क्षेत्रों में तेज बारिश और गरज-चमक देखी जा सकती है। यहां अलग-थलग जगहों पर इसी दौरान ओले गिरने की भी संभावना है।
  • उत्‍तर प्रदेश में 29 जनवरी से बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। प्रदेश के केंद्रीय शहरों, जैसे शाहजहांपुर, लक्‍सर व कन्‍नपुर आदि में बारिश हो सकती है।
  • 27-29 जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ़बारी की संभावना है। इसके अलावा उत्‍तराखंड में 28 और 29 जनवरी को बर्फबारी हो सकती है।
  • स्‍कायमेट वेदर का अनुमान है कि इस सप्ताह की शुरुआत से ही एक नया Westen Disturbance पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के भागों को प्रभावित कर सकता है। इसके चलते हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 27, 28 तथा 29 जनवरी को कई जगहों पर भारी बर्फबारी देखी जा सकती है।
  • पश्चिम बंगाल में बारिश का दौर 29 जनवरी की रात तक जारी रहेंगी। इसके बाद 30 जनवरी तक बारिश थमने लगेगी। हालांकि, 30 जनवरी को भी उत्तरी तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम क्षेत्रों में अलग-अलग बारिश जारी रह सकती है। इसके बाद अनुमान है कि बारिश थम जाएगी।
  • राजस्‍थान में श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर और सीकर जैसे उत्तर-पश्चिमी जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक या दो भागों में ओलावृष्टि की भी आशंका है।
  • हरियाणा के लिए मौसम का अलर्ट यह है कि यहां अगले 36-48 घंटों में अंबाला, भिवानी, गुड़गांव, हिसार, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर और हरियाणा में तेज़ हवाओं के साथ बारिश होगी और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे।
  • अगले 24 घंटों के दौरान, जम्‍मू-कश्‍मीर और अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी भागों में गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।
Facebook Comments