लाइफस्टाइल

चाय पीने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर, चौका देगी आपको ये बात...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
चाय पीने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर, चौका देगी आपको ये बात...
x
चाय पीने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर, चौका देगी आपको ये बात...चाय अब तक कई लाभ सामने आ चुके हैं जबकि सिंगापुर से चाय पीने वालों के लिए

चाय पीने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर, चौका देगी आपको ये बात...

चाय अब तक कई लाभ सामने आ चुके हैं जबकि सिंगापुर से चाय पीने वालों के लिए मानसिक स्वास्थ्य के बारे में एक और अच्छी खबर है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि जो लोग नियमित रूप से चाय पीते हैं उनके मस्तिष्क के हिस्से दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं, और उनके बीच बातचीत स्थायी और प्रभावी होती है।

4 बातें जो आपको अपने जीवनसाथी से कभी नहीं कहनी चाहिए…

सिंगापुर विश्वविद्यालय ने इस शोध को करने के लिए यूके में एक्सेटर विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की है। यह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा भी समर्थित है, जहां 60 वर्ष से अधिक आयु के 36 लोगों के मस्तिष्क का मूल्यांकन और अध्ययन न्यूरो-इमेजिंग द्वारा सावधानीपूर्वक किया जाता है।
इसके अलावा, प्रतिभागियों से उनके स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक स्थिति और जीवन शैली के बारे में सवाल पूछे गए। ब्रेन मिररिंग से पता चला कि कई लोग जो लगातार 25 सालों से एक हफ्ते में चार कप ग्रीन, ब्लैक या साधारण चाय पीने के आदी थे, एक दूसरे से बहुत अच्छी तरह से जुड़े और जुड़े हुए थे।

मृत्यु के बाद किन्हे मिलता है स्वर्ग और कौन भटकता रहता है, ऐसे समझे…

इस प्रकार, यह बेहतर पेय और मानसिक संरचना का पहला सबूत है और साथ ही यह पाया गया है कि चाय पीने से मानसिक मंदता की दर कम हो जाती है और साथ ही मस्तिष्क की कोशिकाओं के टूटने की गति धीमी हो जाती है।
वैज्ञानिक, मस्तिष्क की उपयोगिता को सटीक सड़क यातायात के रूप में वर्णित करते हैं, क्योंकि यात्री संगठित यातायात में अपने गंतव्य पर पहुंचते हैं। इसी तरह, मस्तिष्क की संरचना स्मृति के लिए अच्छी है और मस्तिष्क जल्दी से सोच और प्रतिक्रिया कर सकता है।
सिंगापुर विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों का कहना है कि हरी चाय का उपयोग करना अधिक उपयोगी है क्योंकि यह न केवल मस्तिष्क को बेहतर बनाता है बल्कि हृदय, रक्तचाप और अन्य बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।

पीओके में भारतीय सेना ने मचाई तबाही, पकिस्तान का कर डाला इतना नुकसान.

एक शोध में पता चला है कि चाय का हमारे मस्तिष्क की संरचना पर प्रभाव पड़ता है. अध्ययन पता चला है कि नियमित रूप से चाय पीने वाले उन लोगों की अपेक्षा फायदे में होते हैं, जो लोग चाय नहीं पीते हैं. शोध में बताया गया है कि नियमित रूप से चाय पीने वालों की मस्तिष्क संरचना उनसे बेहतर होती है, जो लोग चाय नहीं पीते.

पैसा जोड़ने वाली होती है इस नाम की लड़किया, पढ़िए जरूरी खबर

प्लाज्मा थेरेपी तभी प्रभावी होती है जब समय पर लिया जाए: सत्येंद्र जैन

LUPIN ने भारत में COVID-19 दवा Favipiravir को 49 रुपये प्रति टैबलेट के साथ लॉन्च किया

अगर आप भी जीवन में होना चाहते हैं सफल तो अपनाएं चाणक्य की ये नीतियां

फ्लर्टी किस्‍म की होती है ये नाम की लड़किया, दूसरे का बॉयफ्रेंड और पति तक छीन लेती है…

इन नाम वाले लड़को से कभी नहीं ले पंगा, शेर की तरह होते है खतरनाक

BCG वैक्सीन प्रसार को नियंत्रित कर सकता है: अध्ययन

Sadak 2’ के Trailer पर 27 लाख पहुंचा Dislike का आंकड़ा सुशांत सिंह राजपूत के परिवारिक वकील ने कहा: रिया चक्रवर्ती की पूरी मदद कर रहा बेहद ही शातिर अपराधी सिद्धार्थ पिठानी

इन 9 राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी, पढ़िए नहीं मचेगी तबाही

सुशांत सिंह राजपूत केस: Aamir Khan को Riha Chakraborty ने किया था फोन और मैसेज, कॉल रिकॉर्ड्स से मचा हड़कंप

सोशल मीडिया पोस्ट पर भड़की हिंसा में 3 लोगों की मौत, 110 लोग गिरफ्तार

हिंसा के बाद थाने में आगज़नी गृह मंत्री ने लोगों से शान्ति की अपील

रूस की कोरोना वैक्सीन सबसे पहले किसे मिलेगी? जाने वैक्सीन को लेकर क्या कहा भारत ने

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story