MP: CM SHIVRAJ का बड़ा ऐलान, शराब में CORONA टैक्स लगेगा, घोषणा बाकी

MP: CM SHIVRAJ का बड़ा ऐलान, शराब में CORONA टैक्स लगेगा, घोषणा बाकी भोपाल। कोरोना संकट में राजस्व की कमी से जूझ रही दिल्ली, आंध्र प्रदेश और

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

MP: CM SHIVRAJ का बड़ा ऐलान, शराब में CORONA टैक्स लगेगा, घोषणा बाकी

MP। CORONA संकट में राजस्व की कमी से जूझ रही दिल्ली, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडू के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार भी शराब महंगी करने जा रही है। बुधवार को मध्यप्रदेश के CM SHIVRAJ ने इसके संकेत दिए। चौहान ने कहा है कि हमने इस संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा की है। अतिरिक्त राजस्व के लिए शराब पर कोरोना टैक्स लगाया जाएगा। क्योंकि सभी सरकारें कोरोना से जूझ रही हैं और सभी की तरह ही मध्यप्रदेश सरकार का भी खजाना खाली है।

रीवा में एक साल की बच्ची कोरोना संदिग्ध, लक्षण मिलने पर लिया सैंपल, Isolate किया गया

मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को विशेष बातचीत में कहा कि मध्यप्रदेश सरकार को राजस्व की जरूरत है। इसके लिए हम गंभीरता से टैक्स लगाने पर चर्चा कर रहे हैं। इसी प्रकार शराब पर अतिरिक्त कोरोना टैक्स लगाने पर बात हुई है। जल्द ही हम इस पर टैक्स लगाकर राजस्व बढ़ाएंगे, जिससे हम गरीबों और जनहित के कामों को आगे बढ़ा सकें।

देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल MP में, पढ़िए पूरी खबर

13500 करोड़ है इस बार का लक्ष्य

गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते मध्यप्रदेश सरकार को 1800 करोड़ रुपए के राजस्व की हानि हुई है। इसकी रिकवरी सरकार सालभर में भी नहीं कर पाएगी। जबकि राज्य सरकार का 2020 का लक्ष्य 13500 करोड़ रुपए है। इसलिए सरकार ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद शराब दुकानों को खोलने का निर्णय लिया। उसकी मंशा है कि वो इससे राजस्व वसूली कर कोरोना से लड़ाई के लिए राजस्व जुटा सके। गौरतलब है कि प्रदेश में 2544 देसी और 1061 विदेशी शराब की दुकानें हैं। यह दुकानें 25 मार्च से बंद हैं।

तमिलनाडू में 40 से 80 रुपए बढ़ी कीमतें

-तमिलनाडू सरकार ने दूसरी बार शराब के रेट में बढ़ोत्तरी की है। उसने 180 मिली लीटर शराब पर 20 रुपए बढ़ाए हैं। 750 मिलीलीटर शराब की बोतल पर 40 से 80 रुपए कीमत बढ़ जाएगी। -इस वृद्धि से तमिलनाडू को 2500 करोड़ अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी। -लॉकडाउन में जबसे दुकानें बंद थी राज्य सरकार को 3600 करोड़ रुपए का राजस्व का नुकसान हो चुका है।

आंध्र प्रदेश में 50 फीसदी कीमतें बढ़ीं -इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार ने शराब की कीमतों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। उसने एक दिन पहले ही कीमत 25 प्रतिशत बढ़ाई थी। -शराब की कीमत 50 फीसदी बढ़ाने के बाद आंध्रप्रदेश को सालाना 9000 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

दिल्ली में 70 फीसदी कीमतें बढ़ीं

इधर, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब पर कोरोना स्पेशल टैक्स ( Special carona Tax ) लगाते हुए 70 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अप्रैल में जहां आमतौर पर दिल्ली में 3500 करोड़ का राजस्व आता था, वहीं अप्रैल माह का राजस्व घटकर 300 करोड़ पर आ गया था। अब दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक दुकानें खोलने की इजाजत दी है।

CORONAVIRUS वैक्सीन को लेकर जगी दुनिया की उम्मीद, इन्होने किया दावा

योगी सरकार ने भी बढ़ाया टैक्स इधर, कोरोना संकट के बीच राजस्व वसूली में उत्तर प्रदेश सरकार भी पीछे नहीं है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इंपोर्टेट शराब पर शुल्क बढ़ा दिया है। 100-180 मिलीलीटर पर 100 रुपए और 180 से 500 मिली तक 200 रुपए और 500 से ज्यादा पर 400 रुपए का इजाफा किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए पेट्रोल-डीजल पर VAT (वैल्यू एडेड टैक्स) बढ़ा दिया है। इस प्रकार वहां एक रुपए डीजल पर और दो रुपए पेट्रोल पर बढ़ गए हैं।

[signoff]

Similar News