मध्यप्रदेश

देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल MP में, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल MP में, पढ़िए पूरी खबर
x
देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल MP में, पढ़िए पूरी खबरMP/इंदौर : कोरोना संकट के बीच केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी

देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल MP में, पढ़िए पूरी खबर

MP/इंदौर : कोरोना संकट के बीच केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी दी है। कोरोना के चलते एमपी में भी वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ाये जा सकते हैं। क्योंकि देश के कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाया है। हालांकि अभी मध्यप्रदेश में टैक्स बढ़ाने को लेकर कोई चर्चा नहीं है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मध्यप्रदेश में है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल 77.52 रुपए प्रति लीटर और डीजल 68.24 रुपए प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल 77.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 68.46 रुपये प्रति लीटर है। पिछले 10 दिनों से यहां भी कीमत में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

विंध्य में मंत्री बनने के लिए एक-दूसरे का पत्ता काटना शुरू, एक सांसद के इशारे में हो रही साजिश

पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए उत्पाद शुल्क बढ़ाया

केंद्र सरकार ने बीते मंगलवार रात पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी बढ़ोतरी कर दी। घोषणा के अनुसार पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते हुए कच्चे तेल का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचने से बजाय सरकारी खजाने को भरेगा।

वित्तीय मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह बढ़ोतरी बुधवार से लागू होगी। मगर इससे पेट्रोल डीजल के खुदरा मूल्य में वृद्धि नहीं होगी। 2 माह के भीतर दूसरी बार ईंधन पर उत्पाद शुल्क बढ़ाया गया। मंगलवार को ही दिल्ली और पंजाब ने अपने राज्यों के बैठ में वृद्धि की घोषणा की थी।

बस से REWA तक छोड़ने के नाम पर लूटे 2500 रुपये, SHIVRAJ सरकार ने…

चेक करें अपने शहर के रेट्स

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड>, लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। इससे आपकों अपने शहर में पेट्रोल-डीजल किस रेट से बिक रहा पता चल जाएगा। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP <डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story