राष्ट्रीय

PM-Kisan Samman Nidhi: मार्च में आएंगी अगली क़िस्त, देखिए आपका नाम है या नहीं...

Aaryan Dwivedi
19 Feb 2021 12:37 PM GMT
PM-Kisan Samman Nidhi: मार्च में आएंगी अगली क़िस्त, देखिए आपका नाम है या नहीं...
x
PM Kisan: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों किसानो के हित में अनेक काम कर रहे है. मोदी ने साफ़ तौर पर कहा है की किसानो की क़िस्त में किसी तरह की देरी नहीं की जाएंगी। इस बीच जानकारी मिल रही है की किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त मार्च में रीलीज कर दी जाएगी। आपको बता दे की हर साल किसानो के अकाउंट में 6 हजार रूपए नरेंद्र मोदी की सरकार भेजती है. 

PM-Kisan Samman Nidhi: मार्च में आएंगी अगली क़िस्त, देखिए आपका नाम है या नहीं...

PM Kisan: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों किसानो के हित में अनेक काम कर रहे है. मोदी ने साफ़ तौर पर कहा है की किसानो की क़िस्त में किसी तरह की देरी नहीं की जाएंगी। इस बीच जानकारी मिल रही है की किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त मार्च में रीलीज कर दी जाएगी। आपको बता दे की हर साल किसानो के अकाउंट में 6 हजार रूपए नरेंद्र मोदी की सरकार भेजती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार इस क़िस्त को 3 बार में भेजती है. जिसमे पहली क़िस्त में 2 हजार रूपए और दूसरी और तीसरी क़िस्त में भी 2 हजार रूपए ही भेजे जाते है.

वकील दम्पति को कार से उतारकर चाकू से गोद डाला, दोनों की मौत, लोग वीडियो बनाते रहें

ऐसे चेक करें PM Kisan में अपना स्टेटस
अगर आप भी इस स्कीम के लाभार्थी हैं और आपको जानना है कि आपको 8वीं किस्त में जारी होने वाली रकम मिलेगी या नहीं, तो बड़ी आसानी से अपना नाम सरकार की लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा.
3. यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा.
4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं.
5. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
6. इस पर क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई.
7. आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी.
8. यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में आ जाएगी.
PM KISAN के लिए मोबाइल ऐप भी है. इसे डाउनलोड करें फिर सभी जानकारियां भरने के बाद आप हमेशा अपने स्टेटस को लेकर अपडेट रहेंगे.

भारत में पहली बार किसी महिला को दी जाएगी फांसी, जानिए 'हत्या कांड' जिसमें 7 लोगों को कुल्हाड़ी से काट डाला था

10 लाख के घूंस की आरोपी SDM पिंकी मीणा की शादी में आया बड़ा ट्विस्ट, सजा रह गया मंडप, नहीं पहुंची बारात

नहीं रहें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सहयोगी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्‍टन सतीश शर्मा का गोवा में निधन, गोवा में निधन

दूध बेंचने के लिए किसान ने खरीदा 30 करोड़ का हैलीकॉप्टर

Next Story