रीवा लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को होगा चुनाव, आदर्श आचार संहिता लागू

निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कार्यक्रमों की घोषणा कर दी गई है।

Update: 2024-03-16 13:47 GMT

रीवा 16 मार्च 2024. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कार्यक्रमों की घोषणा कर दी गई है। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि रीवा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 10 के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है। इसके साथ ही पूरे लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। लोकसभा चुनाव के अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जायेगी।

इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। रीवा लोकसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र कलेक्ट्रेट कार्यालय रीवा में दाखिल किये जायेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जायेगी। उम्मीदवार 8 अप्रैल तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। रीवा लोकसभा क्षेत्र में निर्धारित मतदान केन्द्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा। मतगणना जिला मुख्यालय रीवा में 4 जून को होगी। मतदान ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन के माध्यम से कराया जायेगा। व्हीव्हीपैट में मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष संपन्न कराये जायेंगे। लोकसभा चुनाव के लिये निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सभी तैयारियां की जा रही हैं। सम्पत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम सहित विभिन्न वैधानिक प्रावधानों के तहत लगातार कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में पानी, छाया, शौचालय आदि की व्यवस्था कर दी गयी है। दिव्यांग मतदाता तथा 85 साल से अधिक आयु के मतदाता डाकमत पत्र के माध्यम से घर से भी मतदान कर सकते हैं। जिले में 85 साल के 15635 मतदाता तथा 13753 दिव्यांग मतदाता हैं। मतदान केन्द्र में इन्हे मतदान करने के लिए पूरी सुविधा दी जायेगी। मतदाता सूची पूरी शुद्धता से तैयार की गयी है। सभी मतदान केन्द्रों में बीएलओ ने सराहनीय कार्य करके पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े हैं। मतदाता सूची के पुनरीक्षण में 50 हजार युवा मतदाता तथा बड़ी संख्या में महिला मतदाता के नाम शामिल किये गये हैं। महिलाओं के बड़ी संख्या के नाम शामिल करने से लिंगानुपात 915 हो गया है। जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 50 हजार से अधिक है। रीवा और मऊगंज दोनों जिलों में कुल 2014 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं का सेक्टर आफीसर के माध्यम से सत्यापन कराया गया है।

कलेक्टर ने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की कड़ी निगरानी की जायेगी। आदतन अपराधियों तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध लगातार प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा रही है। सभी प्रमुख मार्गों पर चेकपोस्ट बना दिये गये हैं। इनमें पुलिस और राजस्व के साथ-साथ आबकारी, वन तथा कामर्शियल टैक्स के अधिकारी भी तैनात रहेंगे। चुनाव प्रचारों पर निगरानी, पेड न्यूज तथा सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए टीम तैनात कर दी गयी है। समाचार पत्रों तथा सोशल मीडिया में पोस्ट करते समय निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने विधानसभा चुनाव में किये जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, जनसंपर्क अधिकारी उमेश तिवारी तथा शिवप्रसन्न शुक्ला एवं बड़ी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News