MPBSE Exam 2020 : 12वीं कक्षा के बचे हुए एग्जाम 9 से 16 जून तक होंगे, यहाँ देखें Time Table

MPBSE 12th Exam 2020 Time Table Released : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने आखिरकार बुधवार को कक्षा बारहवीं का Time Table

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

MPBSE 12th Exam 2020 Time Table Released : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने आखिरकार बुधवार को कक्षा बारहवीं का टाइम टेबल (Time Table) घोषित कर दिया है। 12वीं के बचे हुए विषयों की परीक्षाएं 9 जून से 16 जून के बीच आयोजित की जाएंगी।

वहीं 8 जून से 16 जून तक प्रायोगिक परीक्षाएं ली जाएंगी। अब तक हर साल मई-जून तक इन परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए जाते थे, लेकिन इस साल लॉकडाउन की वजह से यह परीक्षाएं करीब दो से तीन महीने की देरी से आयोजित की जा रही हैं।

उल्‍लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं के बचे हुए पेपर करने का एलान पिछले दिनों करते हुए तय कर दिया था कि 8 से 16 जून तक ये पेपर आयोजित कराए जाएंगे।

E-Pass के लिए नई Website, जानिए कैसे करें अप्लाई | How to Apply E-Pass, Step-to-Step Process

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 02 और 03 मार्च से शुरू हुई थी।19 मार्च तक पेपर हो सके थे। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉक डाउन के चलते 21 मार्च से होने वाले सारे पेपर स्थगित कर दिए गए थे।

मूल्यांकन कार्य में देरी होने के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य शुरू कराने का फैसला एमपी बोर्ड ने लिया था। 10वीं के जहां 2 पेपर रह गए थे, वहीं 12वीं के 4 से 5 विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 10वीं के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का फैसला लेते हुए 12वीं की परीक्षा आयोजित कराने की घोषणा की थी।

शिवराज ने प्रियंका गाँधी को Tweet कर कहा- श्रमिकों की मदद करना चाहती हैं तो मध्यप्रदेश आइये, यहाँ…

12वीं के ये पेपर होना है बाकी

बायोलॉजी, अर्थशास्त्र, हायर मैथेमेटिक्स, राजनीतिशास्त्र, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, भूगोल, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी का पेपर आयोजित होना है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:   FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News