मुंबई-रीवा ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर, तुरंत ध्यान दे

रीवा रेलवे स्टेशन से मुम्बई, बांद्रा टर्मिनस के लिए एक और समर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू हो गया।

Update: 2024-05-05 08:21 GMT

रीवा। रीवा रेलवे स्टेशन से मुम्बई, बांद्रा टर्मिनस के लिए एक और समर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू हो गया। यह अनारक्षित ट्रेन गत गुरुवार को बांद्रा स्टेशन से चली और शुक्रवार को रीवा स्टेशन पर पौने 8 घंटे की देरी से पहुंची। ट्रेन को सुबह 7 बजे रीया स्टेशन पहुंचना था लेकिन वह दोपहर 2.45 बजे रीवा स्टेशन पर आई। बताते हैं कि इटारसी के पास ओएचई विद्युत लाइन में फाल्ट था, जिसके चलते ट्रेन भोपाल के रास्ते होकर आई, जिससे यह देरी हुई। बहरहाल, इस चक्कर में रीवा से वापस बांद्रा जाने वाली ट्रेन भी देरी का शिकार ही गई। रीवा स्टेशन से इस स्पेशल ट्रेन को

दोपहर 11 बजे बांद्रा, मुम्बई के लिए रवाना होना था परंतु ट्रेन की रवानगी पौने 5 घंटे की देरी से दोपहर 3.46 बजे हो सकी। पहले दिन रीवा इस ट्रेन में करीब 275 से अधिक यात्री सवार हुए, जिनसे रेल प्रशासन को 1 लाख रुपये राजस्व प्राप्त हुआ।

गौरतलब है कि इस समर स्पेशल ट्रेन में सफर करने यात्रियों को टिकट आरक्षित नहीं कराना होगा। क्योंकि ट्रेन के सभी 20 कोच सामान्य श्रेणी के हैं। अर्थात् अनारक्षित श्रेणी की ट्रेन में यात्री सामान्य टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। विदित हो कि रीवा स्टेशन से अभी साप्ताहिक रीवा-मुम्बई ट्रेन चल रही है, जो प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 4 बजे रीवा से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन मुम्बई के रवाना होती है। इस ट्रेन के संचालन की

अवधि फिलहाल रेल प्रशासन ने जून 2024 तक बढ़ा रखी है। वहीं, विगत 21 अप्रैल से मुम्बई के लिए ही एक समर स्पेशल ट्रेन का संचालन आरम्भ हुआ है, जो प्रत्येक रविवार को 29 जुलाई तक रीवा से चलती रहेगी अब एक और समर स्पेशल ट्रेन चलने लगी है। रेल प्रशासन द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार यह बांद्रा-रीवा समर स्पेशल ट्रेन 2 मई से 28 जून तक पटरी पर दौड़ेगी। इस अवधि में रीवा से मुम्बई के बीच यह ट्रेन 9-9 फेरे लगायेगी।

प्रत्येक शुक्रवार 11 बजे रवानगी समय तय बताया गया कि पूर्व में तय कार्यक्रम के अनुसार यह समर स्पेशल ट्रेन बांद्रा स्टेशन से प्रत्येक गुरुवार को सुबह साढ़े 4 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 7 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह समर स्पेशल प्रत्येक शुक्रवार सुबह 11 बजे रीवा स्टेशन से चलेगी और अगले दिन दोपहर सवा 12 बजे बांदा टर्मिनस मुम्बई पहुंचेगी। गाड़ी संख्या 09129- 30 के साथ यह ट्रेन चलेगी। रीवा स्टेशन से चलने के उपरांत ट्रेन का ठहराव सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, इटारसी, खण्डया, भुसावल, वापी आदि स्टेशन में होगा। बांद्रा टर्मिनस से चलकर भी ट्रेन इसी रास्ते वापस आयेगी।

Tags:    

Similar News