MP में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, 3 घंटे की जगह 2 घंटे...

MP में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, 3 घंटे की जगह 2 घंटे...MP: LOCKDOWN के कारण पिछड़ी कॉलेज और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

MP में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, 3 घंटे की जगह 2 घंटे...

MP: LOCKDOWN के कारण पिछड़ी कॉलेज और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने गाइडलाइन बनाते हुए प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा संचालन के लिए नियम रखे हैं। इसमें परीक्षा से जुड़ी व्यवस्था में बदलाव करते हुए पेपर का समय घटाने का सुझाव दिया है कि तीन के बजाय दो घंटे में पेपर हो ताकि ज्यादा से ज्यादा शिफ्ट में परीक्षा संचालित हो सके।

जानकारों के मुताबिक अब परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों की संख्या कम रखनी होगी। यही वजह है कि कई शिफ्ट में परीक्षा लेनी पड़ेगी।

MP: बाहर फंसे लोग अब आ सकेंगे TRAIN से घर वापस, ये लोग कर सकते हैं यात्रा

यूजीसी ने इंटरनल व टर्मिनल परीक्षा सिस्टम को भी मजबूत करने पर जोर दिया है, क्योंकि 25 फीसदी सिलेबस इनके जरिए पूरा करना है। इसके चलते शिक्षकों को असाइनमेंट-प्रोजेक्ट ज्यादा से ज्यादा देना है। ये ऑनलाइन देने पर जोर दिया है। यूजीसी ने सेमेस्टर और मुख्य परीक्षाओं में शारीरिक दूरी का ध्यान रखने को कहा है। परीक्षा हॉल में कम से कम विद्यार्थियों को बैठने की सलाह दी है। यह व्यवस्था प्रत्येक सेंटर पर व्यवस्थित करने के लिए विश्वविद्यालय को सौंपी है। यह व्यवस्था सत्र 2020-21 के लिए रखी है, मगर इसे लागू करने से पहले विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा विभाग से मंजूरी लेनी होगी।

सावधान! अपने ही Smartphone यूजर्स की जासूसी कर रही है Xiaomi, आपको पड़ सकता है मंहगा

16 जून से फाइनल ईयर की परीक्षा

लॉकडाउन की वजह से बीते दिनों अटकी परीक्षाओं को लेकर राजभवन ने तारीख तय की है। पहले फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवाने की सलाह दी है, जिसमें बीए, बीकॉम और बीएससी फाइनल ईयर के शेष पेपर होंगे। इसके लिए 16 मई से परीक्षा करवाना संभावित है। इससे पहले विश्वविद्यालयों को नया टाइम टेबल घोषित करना है। यह काम 1 जून तक करने को कहा है। इसके बाद ही प्रवेश प्रक्रिया होना है। जुलाई से अगस्त के बीच यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर की परीक्षा होना हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News