रीवा

रीवा: ऑनलाइन सेंटरो में छात्रों से मनमानी वसूले जा रहें हैं पैसे, कोरोनकाल में छात्रों पर पड़ी दोहरी मार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
रीवा: ऑनलाइन सेंटरो में छात्रों से मनमानी वसूले जा रहें हैं पैसे, कोरोनकाल में छात्रों पर पड़ी दोहरी मार
x
रीवा: ऑनलाइन सेंटरो में छात्रों से मनमानी वसूले जा रहें हैं पैसे, कोरोनकाल में छात्रों पर पड़ी दोहरी माररीवा (विपिन तिवारी) : बीते महीनें

रीवा: ऑनलाइन सेंटरो में छात्रों से मनमानी वसूले जा रहें हैं पैसे, कोरोनकाल में छात्रों पर पड़ी दोहरी मार

रीवा (विपिन तिवारी) : बीते महीनें यू.जी.सी ने एक आदेश जारी किया जिसमें देश की सभी राज्य सरकारों एवं विश्वविद्यालयों को स्नातक एवं स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से करवाने की बात कही गई। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार परीक्षार्थियों से एस.आई.एस (स्टूडेंट इनफॉरमेशन सिस्टम) में पंजीयन के माध्यम से हर छात्र से ₹10 रुपये शुल्क जमा करा रही है। ऑनलाइन आवेदन करने छात्र ऑनलाइन सेंटरों पर जा रहें हैं। जहाँ विद्यार्थियों से ठगी कर मुनाफा कमा कमाया जा रहा है।

रीवा: कोरोना से 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, एक दिन में आये 25 नए केस

प्रत्येक विद्यार्थियों से 50 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जा रहा है।ऐसे में पहले से फीस जमा कर चुके छात्रों पर दोहरी मार पड़ी है। कोरोनकाल में छात्र पहले से ही परेशान हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम से हो रही ऑनलाइन सेंटरो की वसूली से छात्रों परेशान हैं। ऐसे में ग़रीब छात्रों के पास 50 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देने के पैसे नही हैं। ऐसे छात्र परीक्षा से वंचित हो जायेंगे।
छात्र परिहार ने बताया कि अभी तक यह प्रावधान प्रदेश के सिर्फ अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए था लेकिन यह प्रावधान ए.पी.एस विश्वविद्यालय ने भी रिजल्ट जारी करने की आड़ में जनरल प्रमोशन पा चुके प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए भी अनिवार्य कर दिया है।
परिहार ने बताया कि परीक्षा देने जा रहे अंतिम वर्ष के छात्रों को A4 साइज कागज खुद खरीदकर परीक्षा देने का निर्देश है। लेकिन सवाल यह है कि कोरोना लॉकडाउन के चलते बेरोजगारी की इस भयावह स्थिति में छात्र इतना पैसा कहां से जुटा पाएंगे ?

CM SHIVRAJ का ऐलान, अब मध्यप्रदेश में केन्द्र व राज्य की नौकरियों के लिए होगी एक ही परीक्षा

छात्र ने कहा कि सभी छात्र परीक्षा फीस पहले ही जमा कर चुके हैं । ऐसे में सरकार का दायित्व बनता है कि परीक्षा के नाम पर जिन प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों से परीक्षा फीस जमा कराई जा चुकी है यदि उनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा रही हैं तो उनकी परीक्षा फीस लौटाई जानी चाहिए। लेकिन संवेदनहीन हो चुकी सरकार ऐसा करने की बजाय छात्रों से जबरन वसूली कर रही है जो कि बेहद निंदनीय है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में सिंगरौली प्रदेश के चौथे स्थान पर जगह बनाई, CM SHIVRAJ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पीठ थपथपाई

रीवा: बांस गांव के विद्यालय में अतिक्रमण का जायजा लेने पहुचे समाजसेवी

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story