मध्यप्रदेश

MP के 19वें मुख्यमंत्री बनें मोहन यादव; राजेंद्र शुक्ल-जगदीश देवड़ा ने डिप्टी CM की शपथ ली; पीएम मोदी-नड्डा समेत 11 राज्यों के सीएम समारोह में शामिल रहें

MP के 19वें मुख्यमंत्री बनें मोहन यादव; राजेंद्र शुक्ल-जगदीश देवड़ा ने डिप्टी CM की शपथ ली; पीएम मोदी-नड्डा समेत 11 राज्यों के सीएम समारोह में शामिल रहें
x
मध्यप्रदेश का 19वें मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव ने पद और गोपनियता की शपथ ली। जगदीश देवड़ा और राजेन्द्र शुक्ल डिप्टी सीएम ने भी शपथ ग्रहण की।

मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आज 13 दिसंबर को हुआ। समारोह भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडिम में सुबह 11:30 बजे आयोजित किया गया था। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री और 11 राज्यों के सीएम मौजूद रहें।

एमपी के 19वें मुख्यमंत्री बनें मोहन यादव

राज्य के 19वें सीएम के तौर पर मोहन यादव ने शपथ ग्रहण की, राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा ने भी डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली। तीनों को राज्यपाल मंगुभाई पटेल पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराया है। फिलहाल, किसी और विधायक मंत्री पद की शपथ नहीं दिलाई गई है। कार्यक्रम महज 10 मिनट का रहा।

शपथ लेने के पहले मोहन यादव ने कहा, 'सभी को साथ लेकर चलूँगा और सुशासन सुनिश्चित करूंगा।'
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि राज्य के नए मुख्यमंत्री राज्य में समृद्धि, विकास और जन कल्याण को नई उचाइयों पर ले जाएंगे। मित्रों, अब अलविदा! जस की तस धर दीनी चदरिया...।'

शपथ ग्रहण समारोह में ये मौजूद रहें

  • नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
  • अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री
  • जेपी नड्डा, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री
  • नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री
  • योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
  • भूपेंद्र पटेल, मुख्यमंत्री, गुजरात
  • एन बीरेन सिंह, मुख्यमंत्री, मणिपुर
  • कोनराड संगमा, मुख्यमंत्री, मेघालय
  • नेफियू रियो, मुख्यमंत्री, नागालैंड
  • वाई. पट्टन, उपमुख्यमंत्री, नागालैंड
  • एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
  • देवेंद्र फड़नवीस, उपमुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
  • अजीत पवार, उपमुख्यमंत्री, महाराष्ट्र


मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) होंगे। उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं और शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे हैं। भोपाल स्थिति भाजपा प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को विधायक दल का नेता चुना गया है। नए सीएम के नाम का ऐलान होने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने राजभवन में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

इनके अलावा प्रदेश में दो डिप्टी सीएम बनाने का निर्णय भी लिया गया है। शिवराज सरकार में वित्त मंत्री रहें जगदीश देवड़ा और 4 बार के केबिनेट मंत्री और रीवा से विधायक राजेन्द्र शुक्ल को डिप्टी सीएम, नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष पद दिया गया है।

मोहन यादव ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

सीएम के रूप में नाम का ऐलान होने के बाद मोहन यादव राजभवन पहुंचे। उन्होने राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस दौरान उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद पटेल और वीडी शर्मा मौजूद रहें। साथ ही तीनों केन्द्रीय पर्यवेक्षक मनोहर लाल खत्तर, डॉ. के लक्ष्मण और आशा लकड़ा भी साथ रहें।

13 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

नए सीएम मोहन यादव के साथ डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल एवं जगदीश देवड़ा 13 दिसंबर को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शपथ ग्रहण करेंगे।

बताया जा रहा है कि विधायक दल की बैठक में शिवराज सिंह चौहान ने मोहन यादव को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा। नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, गोपाल भार्गव, तुलसी सिलावट और अन्य विधायकों ने इसका समर्थन किया था। इसके पहले नरेंद्र सिंह तोमर ने करीब आठ की संख्या में विधायकों को एक कमरे में बुलाकर सीएम पद के लिए डॉ. मोहन यादव के पक्ष में समर्थन करने के लिए कहा था।

मोहन यादव को दिल्ली से बुलावा आया था

एक भाजपा नेता ने बताया कि 6 दिसंबर को मोहन यादव सड़क मार्ग से भोपाल से उज्जैन जा रहें थे। इस बीच उन्हे दिल्ली से काल आया और तत्काल दिल्ली बुलाया गया। वे आष्टा से वापस भोपाल आए और रात 9 बजे की फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे।

दिल्ली में उनकी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से महज 15 मिनट की मुलाक़ात हुई थी। इसके बाद यादव अगले दिन सुबह 7 बजे भोपाल लौट आए। डॉ. यादव यह कयास लगा रहें थे कि उन्हे प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। लेकिन 11 दिसंबर को विधायक दल की बैठक में उनके नाम का ऐलान जब सीएम पद के लिए हुआ तो वे खुद अचंभित रह गए।

इसके पहले डॉ मोहन यादव नवनिर्वाचित विधायकों के फोटो सेशन में तीसरी लाइन में बैठे हुए थे। उसके ठीक आधे घंटे के अंदर उन्हे प्रदेश का सीएम घोषित कर दिया गया। उनके अलावा राजेन्द्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया गया है। वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री और विधायक नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।

सोमवार को हुई विधायक दल की बैठक में तीनों पर्यवेक्षक, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय के साथ भाजपा के बड़े नेता और सभी नए निर्वाचित 163 भाजपा विधायक मौजूद रहें।

रविवार को छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। छ्ग में इस बार भाजपा ने नए और आदिवासी चेहरे पर भरोसा जताया है। विष्णु देव साय को राज्य का सीएम बनाया गया है, जबकि इसके साथ अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story