Bhopal news : झोपड़ी में रहने वाले होनहार ने पास कर ली सबसे कठिन परीक्षा,करता रहा रात-दिन मेहनत

Bhopal news : झोपड़ी में रहने वाले होनहार ने पास कर ली सबसे कठिन परीक्षा,करता रहा रात-दिन मेहनत

भोपाल मध्यप्रदेश

Bhopal news : झोपड़ी में रहने वाले होनहार ने पास कर ली सबसे कठिन परीक्षा,करता रहा रात-दिन मेहनत

Bhopal news : भोपाल। जिस माता-पिता को आईआईटी का मतलब भी नही मालूम था उन्होने अपने पुत्र की मेहनत को देखकर उसकी पढ़ाई में सब कुछ लगा दिए और पुत्र की मेहनत अंततः रगं लाई। वह सबसे कठिन परीक्षा आईआईटी में चयनित हुआ है। उसका चयन आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियर के पद पर हुआ है। होनहार छात्र अनमोल अहिरवार का पूरा परिवार आज खुश है।

झोपड़ी में दुकान और निवास भी

भोपाल के एमपी नगर के पास स्थित झोपड़-पट्रटी में रहने वाले अनमोल के पिता उसी झोपड़ी में चाय का करोबार करते है जबकि मां पान बेचती है। उससे धर का खर्च और बच्चो को शिक्षा भी दे रहे है। परेशानियों के बीच पढ़ाई करके अनमोल ने इस कठिन परीक्षा को पास किए। कहते है कि खुद में कुछ करने का जज्बा हो तो परिस्थित किसी भी तरह से आड़े नही आती। ऐसा ही कुछ अनमोल ने कर दिखाया।

Rewa News : सफेद शेर की पैतृक स्थली दुबरी की खोती जा रही पहचान

10 घंटे करता है पढ़ाई

अनमोल अहिरवार इस मुकाम को हासिल करने के लिए 8 से 10 घंटे पढ़ाई करता है। अपनी सफलता के लिए माता-पिता के परिश्रम और प्रोत्साहन तथा शिक्षको के सपोट को श्रेय दे रहा है। अनमोल का कहना था कि माता-पिता को आईआइटी का मतलब नही मालूम फिर भी उसके पढ़ाई के लिए उन्होने उसका पूरा सपोट किए। वह आईएएस बनने के लिए अभी और मेहनत करेगा।

शुरू से रहा होनहार

अनमोल के माता-पिता ने पढ़ाई नही की लेकिन पुत्र के जज्बे को देखकर उसकी पढ़ाई पूरी कराने के लिए दिन-रात लगे हुए है। बताते है कि अनमोल शुरू से होनहार रहा है। वह 10 बोर्ड की परीखा में 87 प्रतिशत एवं 12 वी में 89 प्रतिशत अंक अर्जित किए थे। उसकी पढ़ाई को देखकर टीर्चर भी उसका सपोट कर रहे थे। लॉकडाउन के समय उसे ऑन लाइन पढ़ाई करा रहे थे।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *