मध्यप्रदेश

अब ट्रेन टिकट बुक करने के पहले देनी होगी ये जानकारी, नहीं दी तो होगा...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
अब ट्रेन टिकट बुक करने के पहले देनी होगी ये जानकारी, नहीं दी तो होगा...
x
अब ट्रेन टिकट बुक करने के पहले देनी होगी ये जानकारी, नहीं दी तो होगा...भोपाल। बीते दो महीनों से कोरोना वायरस के चलते ट्रेन पूरी तरह

अब ट्रेन टिकट बुक करने के पहले देनी होगी ये जानकारी, नहीं दी तो होगा...

भोपाल। बीते दो महीनों से कोरोना वायरस के चलते ट्रेन पूरी तरह से बंद थी। ट्रेनों के न चलने के कारण भारतीय रेलवे ने कहा था कि कैंसिल बुकिंग का रिफंड सभी को वापस मिल जाएगा। अब रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकट को रद्द करने के एवज में यात्रियों को 1885 करोड़ रुपये वापस कर दिए गए हैं। साथ ही अब आपको ये बात जानना भी बहुत जरूरी है कि कोरोना काल में यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट फॉर्म में एड्रेस के अलावा और भी जानकारी देनी होंगी।

मध्यप्रदेश में मॉल, होटल, रेस्टोरेंट्स को लेकर नई गाइडलाइन जारी, पढ़िए

बता दें कि रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट फॉर्म में बदलाव किया है। अब यात्रियों को एड्रेस के साथ-साथ मकान नंबर, गली, कॉलोनी, शहर, तहसील और जिले की जानकारी भी दर्ज करनी होगी। यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन से जुड़ी जानकारी भी काउंटर पर बैठे क्लर्क को बतानी होगी। इन नई जानकारियों को दर्ज करने के लिए रिजर्वेशन काउंटर (पीआरएस) से जुड़े सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इन्हे दे दिया सबसे बड़ा तोहफा, जरूर पढ़िए

रेलवे का कहना है कि अब कोई भी यात्री चाहें आईआरसीटीसी (IRCTC) के एप से या फिर रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक कराए, सभी को ये जानकारी देना अब अनिवार्य होगा। बता दें कि रेलवे की इस नई व्यवस्था के जरिए कोरोना संक्रमण के रोकथाम में मदद मिलेगी। रेलवे का कहना है कि यात्रियों को इन सभी जानकारियों को भरने में मात्र 70 सेकेंड्स का वक्त लगेगा।

रीवा में शराब ठेकेदारों और पार्टनरों ने सरेंडर किए लाइसेंस, अब आबकारी विभाग करेगा संचालन

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story