स्वाद ही नहीं बल्कि इन बड़े रोगों को दूर भगाने में बेहद ही उपयोगी है धनिया पत्ती

स्वाद ही नहीं बल्कि इन बड़े रोगों को दूर भगाने में बेहद ही उपयोगी है धनिया पत्ती

लाइफस्टाइल

स्वाद ही नहीं बल्कि इन बड़े रोगों को दूर भगाने में बेहद ही उपयोगी है धनिया पत्ती

धनिया पत्ती का उपयोग आए दिन हर कोई करता है। धनिया पत्ती के उपयोग को लेकर ज्यादातर लोगों का मानना है कि दाल, सलाद, सब्जी में इसे डालने से जहां सभी की सुगंध खुशबूदार हो जाती है तो वहीं इससे स्वाद बढ़ता है और यह बिल्कुल 100 प्रतिशत सही भी है। अगर खाने में धनिया का तड़का न हो तो स्वाद में मजा नहीं आता है। लेकिन क्या आप जानते है धनिया पत्ती में कई प्रकार के औषधीय गुण भी होते हैं। धनिया की पत्ती में कई तरह के पोषक तत्व एवं विटामिन भी पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ देते हैं। यह पत्तियां हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से लड़ने की ताकत भी देती है।

Aaj Ka Rashifal: इन राशि वालो को देना हो ध्यान , पढ़िए आज का राशिफल

धनिया पत्ती का सेवन हमारे शरीर पर कई तरह से रामबाण की तरह कार्य करता है और हमारे शरीर को मजबूत कर रोगों से लड़ने की ताकत देता हैं। इसमें मौजूद कई तरह के विटामिन रोगों को दूर भगाने में रामबाण साबित होते है। तो चलिए जानते हैं धनिया पत्ती में कितने तरह के विटामिन पाए जाते है और यह किन-किन रोगों के लिए लाभदायक है।

धनिया पत्ती के लाभ

धनिया पत्ती में कई तरह की विटामिन पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी हैं। धनिया पत्ती में विटामिन सी, विटामिन ए एवं कई तरह के प्रोटीनों से भरपूर होती है। इसमें कैल्शियम, फाॅस्फोरस, थियामिन, पौटेशियम, नियासिन, करौटीन अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

कम करती है वजन

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान है। वह अपने वजन को घटाने के लिए आए दिन नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। धनिया पत्ती वजन घटाने में काफी सहायक है। धनिया पत्ती फाइबर, मैग्नीशियम एवं आरयन का अच्छा स्त्रोत है। धनिया पत्ती सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसमें कैलोरी कम पाई जाती है साथ ही इसका जूस बाॅडी को डीटाॅक्स करने में सहायक होता है।

‘क्या सरकार के पास कोविद19 वैक्सीन के लिए 80,000 करोड़ रुपये हैं?’: Adar Poonawalla ने पूछा

डायबटीज के लिए लाभकारी

धनिया पत्ती डायबटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व अल्जाइमर को रोकने का काम करता है। धनिया पत्ती अनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए रामबाण है। धनिया पत्ती आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है जो खून की कमी को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है।

लंग कैंसर होने से है बचाता

धनिया पत्ती में कई ऐसे विटामिन एवं पोषक तत्व पाए जाते है जो लंग के कैंसर को कम करने में काफी सहायक होते हैं। धनिया पत्ती पौटेशियम पाया जाता है जो कि दिल की बीमारियों को दूर रखने में काफी मदद करता है। धनिया पत्ति में मौजूद विटामिन ए लंग कैंसर को रोकने में काफी कारगर साबित होता है।

106 वर्षीय महिला ने कोविद19 को दी मात, अस्पताल स्टाफ ने दी इस प्रकार विदाई

अनलॉक 4: इन शहरों में नए कोविद19 प्रतिबंध, जानिए पूरी खबर

इन 2 राशियों के लोग पार्टनर को कभी धोखे में नहीं रखते, यहाँ जानिए अपने राशि के बारे में….

COVID-19 में Gyming है रिस्की, अपने घर में ऐसे बनाएं Gym

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram