देशभर में आज से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, बदल जायेगा यात्रा का तरीका

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
देशभर में आज से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, बदल जायेगा यात्रा का तरीका
x
देशभर में आज से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, बदल जायेगा यात्रा का तरीका नोएडा कोरोना महामारी के कारण 5 महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो एक

देशभर में आज से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, बदल जायेगा यात्रा का तरीका

नोएडा (विपिन तिवारी ) । कोरोना महामारी के कारण 5 महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो एक बार फिर से तीन चरणों में शुरू होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने लोगों से अपील की है कि तत्काल आवश्यकता होने की सूरत में ही सेवा का उपयोग करें। बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (BMRCL) की सेवा सोमवार से चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी। लखनऊ मेट्रो रेल सेवा अनलॉक-4 के तहत आज से फिर शुरू हो जाएगी। मेट्रो से यात्रा करने के लिए यात्री स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। लखनऊ मेट्रो देश की पहली ऐसी सेवा है, जहां पर टोकन को सेनिटाइज करने के लिए यूवी तकनीक का प्रयोग होगा।

GDP का इस वर्ष हो सकता है 20 लाख करोड़ का नुकसान, अगले वर्ष हालात सामान्य

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण महीनों बंद रहने के बाद आज से नोएडा मेट्रो रेल सेवाएं पुन:बहाल हो रही हैं। नोएडा मेट्रो रेल की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि एक्वा लाइन की सेवाएं 7 सितंबर से शुरू हो रही हैं। उन्होंने एक्वा लाइन से यात्रा करने वाले सभी लोगों से अनुरोध किया है कि वे मास्क जरूर पहनें और सरकार द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करें।
माहेश्वरी ने कहा कि यात्री लिफ्ट का प्रयोग कम करें, इलेक्ट्रॉनिक्स पेमेंट तथा कैशलेस ट्रांजेेक्शन ही करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोविड-19 है या उसमें कोई लक्षण है तो वे ट्रेन में यात्रा न करें। एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि सेक्टर 51, विशेष निर्यात जोन तथा परी चौक मेट्रो स्टेशनों पर मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इनकी कीमत 5 से लेकर 30 रुपए तक होगी।

सुशांत सिंह केस: नारियाकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने की छह घंटे तक रिया से पूछताछ

इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

-मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट का एक बार में अधिकतम 3 यात्री ही उपयोग कर सकेंगे। -दिल्ली मेट्रो के 671 गेट हैं, जिसमें से सिर्फ 257 ही खुलेंगे।
-एंट्री गेट पर सेनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। -मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। -जिन स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ होती है, वहां मेट्रो को ज्यादा वक्त रोका जाएगा। पूर्व की तुलना में 20-30 सेकंड अधिक समय तक रोका जाएगा।
-चूंकि ट्रेन स्टेशनों पर कुछ वक्त अधिक रुकेगी, ऐसे में स्वाभाविक तौर पर आपका यात्रा समय भी बढ़ जाएगा। -50 किलोमीटर के सफर में करीब 10-15 मिनट अतिरिक्त लग सकता है। -स्टेशन पर भीड़ एकत्रित न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।
-सीसीटीवी कैमरे से स्टेशन कंट्रोलर द्वारा इसकी निगरानी की जाएगी। -लोगों को जागरूक करने के लिए स्क्रीन, फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएंगे।

IPL 2020: 19 सितंबर को इन दो टीमों के बीच होगा पहला मुकाबला

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story