₹15000 की नौकरी छोड़ रीवा के 'अभिनव' ने शुरू किया खुद का स्टार्टअप, आज कमा रहें 24 लाख सालाना

Rewa MP News: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार एवं केंद्र की मोदी सरकार देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई योजनाएं चला रहीं हैं। ऐसे में कई युवा इन योजना का लाभ लेकर अपना जीवन सवार रहें हैं।

Update: 2023-03-26 05:39 GMT

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार एवं केंद्र की मोदी सरकार देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई योजनाएं चला रहीं हैं। ऐसे में कई युवा इन योजना का लाभ लेकर अपना जीवन सवार रहें हैं। इन योजनाओ के चलते प्रदेश एवं देश आत्मनिर्भर होने के राह में चल रहा हैं। कई युवा  इन योजनाओ का लाभ लेकर खुद का स्टार्टअप स्टार्ट कर मनाफ़ा तो कमा रहे हैं साथ ही कई लोगो को रोजगार देने का भी काम कर रहें। इन योजना से रीवा जिले के युवाओं को भी लाभ हो रहा है। कई युवाओं से इनका लाभ लेकर आपने स्टार्टअप स्टार्ट किया और आज उनका टर्नओवर लाखो में है। 

बता दें क मध्य प्रदेश आरंभ की गई मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना युवाओं के लिये वरदान साबित हो रही है। जानकारी के अनुसार जिले के कटरा निवासी अभिनव गुप्ता का जीवन योजना का लाभ लेकर खुशहाल हो गया है। उनको आत्मनिर्भर बनाने में इस योजना का महत्वपूर्ण स्थान है। अभिनव गुप्ता पहले लोक सेवा केन्द्र में 15 हजार रूपये मासिक वेतन पर काम करते थे। उनमें हुनर तो था पर पैसे नहीं थे।

इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना उनके लिये वरदान बन कर आयी और उन्होंने उद्योग विभाग से संपर्क कर अपना व्यवसाय शुरू करने का मन बनाया। यूनियन बैंक द्वारा अभिनव गुप्ता को 52 लाख रूपये स्वीकृत किये गये जिससे उन्होंने मसाला उद्योग का काम प्रारंभ किया। अभिनव बताते है कि अब मेरे व्यवसाय में प्रतिमाह 10 लाख रूपये तक की बिक्री हो रही है जिसमें मुझे 2 लाख रूपये तक का मुनाफा प्रतिमाह हो जाता है। मुझे 14 लाख 50 हजार रूपये का अनुदान भी मिला है। इसके साथ 15 व्यक्तियों को आजीविका भी मेरे उद्योग से चल रही है।

राहुल बने इंडिपेंडेंट 

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से लाभ लेकर ट्रंक एवं पेटी व्यवसाय ने राहुल विश्वकर्मा को स्वाबलंबी बना दिया है। जिले के बैकुण्ठपुर के रहने वाले राहुल इससे पहले 10 हजार रूपये की नौकरी करते थे जिससे बमुश्किल उनके परिवार का भरण पोषण होता था। राहुल के जीवन में बदलाव आया मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लागू होने से ।

उद्योग विभाग से संपर्क कर राहुल ने योजना के बारे में जानकारी ली और सभी प्राथमिकताओं की पूर्ति कर यूनियन बैंक से दस लाख रूपये का ऋण लिया। राहुल ने बैकुण्ठपुर में ट्रंक व पेटी का व्यवसाय शुरू किया अब उनका व्यवसाय तेजी से चल रहा है और वह इससे प्रतिमाह 50 हजार रूपये का मुनाफा कमा लेते हैं।

राहुल ने अपने उद्योग में दस लोगों को नौकरी भी दे रखी है जिससे उनका परिवार चल रहा है। राहुल अब दूसरे के यहां नौकरी करने वाले न होकर बल्कि दूसरों को अपने यहां नौकरी देने वाले उद्यमी बन गये हैं। वह कहते हैं कि बेरोजगार युवाओं के लिये मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना वरदान है जिसका लाभ लेकर युवा अपना जीवन संवार सकते है। 

Tags:    

Similar News