रीवा बना मध्यप्रदेश का एकलौता जिला जहां सिलिका का भंडार मिला, अब कांच भी बनेंगे, पढ़ें पूरी खबर

रीवा. विंध्य खनिज सम्पदा के मामले में हमेशा से ही धनी रहा है. हीरा, कोयला, चूना के बाद अब विंध्य के रीवा जिले में सिलिका सैंड (Silica Sand) भ

Update: 2021-02-16 06:26 GMT

रीवा. विंध्य खनिज सम्पदा के मामले में हमेशा से ही धनी रहा है. हीरा, कोयला, चूना के बाद अब विंध्य के रीवा जिले में सिलिका सैंड (Silica Sand) भी पाई गई है. सिलिका मिलने वाला रीवा मध्यप्रदेश का एकलौता जिला बन गया है. यह रीवा के तराई अंचल में पाया गया है. सिलिका सैंड से ही कांच (Glass) बनाए जाते हैं.

रीवा जिले में सिलिका सैंड का भण्डार तराई अंचल के जवा तहसील स्थित रघुनाथपुर गाँव में पाया गया है. इसके लिए 14 हेक्ट क्षेत्र में माइनिंग कारपोरेशन के साथ रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने खनन के लिए तीस वर्ष का अनुबंध किया है.

REWA, SATNA, SAGAR सहित इन 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़िए…

अनुबंध के पश्चात शीघ्र ही खदान में खनन का कार्य शुरू हो जाएगा, इस खदान के पास दो अन्य खदानों की स्वीकृति की प्रक्रिया चल रही है.

मध्यप्रदेश में पहला सिलिका सैंड भण्डार 

रीवा, मध्यप्रदेश का पहला और एकमात्र जिला बन गया है जहाँ सिलिका सैंड का भण्डार मिला है. इसके साथ ही रीवा का यह स्थान विशिष्ट होगा. आने वाले समय में शीशे का निर्माण करने वाली कंपनियां यहाँ निवेश कर सकेंगी, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेंगे एवं जिले में खनिज का राजस्व भी बढ़ेगा.

REWA: झूठे दावे कर रहा है कृषि विभाग, किसानों को नहीं मिल रही है खाद

इसके पहले रीवा के रायपुर कर्चुलियान के पास कई गाँव में चूना पाया गया था साथ ही यहाँ त्योंथर एवं चाकघाट के इलाकों में हीरे होने की भी संभावनाएं बताई जा रही हैं. 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:   FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News