रीवा रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 3 जल्द होगा शुरू, AC डिपो का भी कार्य प्रगति पर

पश्चिम मध्य रेल जबलपुर के क्षेत्रीय रेल सलाहकार (ZRUCC) सदस्य प्रकाश चंद शिवनानी एवं अनिल श्रीवास्तव ने रीवा स्टेशन पहुंच कर स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरक्षण किया।

Update: 2022-08-26 09:27 GMT

Rewa Railway News

पश्चिम मध्य रेल जबलपुर के क्षेत्रीय रेल सलाहकार (ZRUCC) सदस्य प्रकाश चंद शिवनानी एवं अनिल श्रीवास्तव ने रीवा स्टेशन पहुंच कर स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरक्षण किया। उन्होंने रीवा रेलवे स्टेशन में पदस्थ स्टेशन प्रबंधक रमेश सिंह एवं कंस्ट्रक्शन विभाग में पदस्थ इंजीनियर प्रतीक के साथ स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लिया।

इस दौरान स्टेशन में पदस्थ अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेशन में निर्माणाधीन वाशिंग पिट लाइन का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है,उम्मीद है कि 3-4 दिन में दूसरी वाशिंग पिट लाइन को चालू कर दिया जाएगा, इसी तरह तीसरी पिट लाइन का निर्माण कार्य भी 90/प्रतिशत पूर्ण हो चुका है उक्त वाशिंग पिटलाइन भी 2 माह के अंदर चालू कर दी जाएंगी।

विदित हो कि वर्तमान में रीवा में एक वाशिंग पिट लाइन कार्यरत है,जिसके कारण ट्रेनों के प्राइमरी मेंटीनेंस में दिक्कत आ रही है,अतिरिक्त 2 पिट लाइन चालू हो जाने से रीवा स्टेशन पर वाशिंग के लिए 3 पिट लाइन हो जाएंगी, जिससे अतिरिक्त गाड़ियों का मेंटिनेंस किया जा सकेगा जिससे कि कई नई गाडियों को रीवा से चलाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

इस तरह रीवा में AC कोच मेंटिनेंस के लिए AC डिपो का भी कार्य प्रगति पर है, बताया गया कि 31 दिसम्बर 2022 तक AC डिपो का कार्य पूर्ण करने का रेलवे ने टारगेट निर्धारित किया गया है। जानकारी दी गयी कि तेज बारिश के कारण 3 नम्बर प्लेटफॉर्म में पटरी बिछाने का कार्य रूका हुआ है,बारिश के रुकते ही पटरी बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 3 नम्बर प्लेटफॉर्म को नवम्बर 2022 तक चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह प्लेटफॉर्म 4 एवं 5 में भी पटरियों को बिछाने का कार्य शीघ्र शुरू होगा। बताया जा रहा है कि प्लेटफॉर्म नम्बर 3 से प्लेटफार्म नम्बर 4 एवं 5 के लिए फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

रीवा स्टेशन पर रेल्वे को मिल रहे बेहतर राजस्व एवं यात्री संख्या के मद्देनजर रीवा रेल्वे स्टेशन को रेल प्रशासन टर्मिनल के रूप में विकसित कर रहा है जिससे कि रीवा से कई नई गाड़ियां को शुरू किया जा सके,इसके लिए रेल प्रशासन रीवा में उन सभी सुविधाओं को स्थापित करने में प्रथमिकता दे रहा है।

Tags:    

Similar News