रीवा में बनेगा आयुष्मान कार्ड एवं आभा आईडी

Update: 2024-05-10 14:56 GMT

केन्द्रों में आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के माध्यम से विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इस दिवस को आयुष्मान आरोग्य शिविर के रूप में आयोजित किया जायेगा। इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन प्रत्येक विकासखण्ड के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं जैसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिर (प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक एवं उपस्वास्थ्य केंद्र) में आयोजित किया जायेगा।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला ने बताया कि जन समुदाय को स्वास्थ्य सुविधाएं उनके निवास के नजदीक ही उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रत्येक विकासखण्ड के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान आरोग्य स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर को आयोजित किये जाने का मुख्य उदेश्य व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाना है जो स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है। शिविर की मॉनीटरिंग जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा की जाएगी। शिविर के लिए सभी विकासखण्डों में नोडल अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शिविर में सभी पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड एवं आभा आईडी का बनाई जाएगी। शिविर में डायबिटीज, हाईपरटेंशन, ओरल सर्वाइकल एवं ब्रोस्ट कैंसर, मानसिक रोग, नाक, कान एवं गले की जांच,टीबी, फेफड़ों के रोग एवं अन्य संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। शिविर में मातृ-शिशु स्वास्थ्य पोषण एवं टीकाकरण तथा आँखों से संबंधित देखभाल एवं जांच संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

शिविर में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग एवं पूर्व प्रभाव वाले क्षेत्रों में सिकल सेल कार्ड का वितरण, निशुल्क जाँच एवं दवाओं की उपलब्धता, वेलनेस गतिविधियों का आयोजन करते हुये विभिन्न विषयों जैसे व्यक्तिगत स्वच्छता, योग, उचित खान-पान, एनीमिया पर चर्चा की जाएगी। शिविर में हितग्राहियों का एन.सी.डी., मोतियाबिंद के लिए आँखों का परीक्षण, वृद्धावस्था से संबंधित एन.सी.डी., मानसिक स्वास्थ्य, बधिरता स्क्रीनिंग की जाएगी। शिविर में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत विशेषज्ञों चिकित्सकों द्वारा हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी और उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। शिविर में रक्तदान एवं अंगदान के लिए ई-रक्त कोष पोर्टल एवं ऑर्गन रजिस्ट्रेशन पोर्टल (ahdm.gov.in) में एन्ट्री की जाएगी।

Tags:    

Similar News