मजदूरो और छात्रों को लॉकडाउन में मिलेगी बड़ी राहत, गाइडलाइन जारी

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने आज एक नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमे देश भर के मजदूरो और छात्रों को लॉकडाउन में बड़ी राहत दी हैं.कोरोना वायरस के

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने आज एक नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमे देश भर के मजदूरो और छात्रों को लॉकडाउन में बड़ी राहत दी हैं. कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है.

लॉकडाउन के कारण देश में कई लोग दूसरे जगहों पर फंस गए है. इनमें प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र शामिल है. वहीं गृह मंत्रालय ने फंसे हुए लोगों को राहत के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.

चीन छोड़ रहीं हैं विदेशी कंपनियां, भारत लाने की कवायत तेज़, मंत्री ने कहा- तैयार रहें राज्य

बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों की मांग के बाद गृह मंत्रालय ने अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है. नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अपने नोडल अधिकारी नियुक्त करने और ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को वापस भेजने और लेने के लिए एक एसओपी की तैनाती करनी होगी.


कोरोना के खिलाफ खड़ी हुईं ये ग्राम पंचायतें, देंगी 42 करोड़ का दान

भारत समेत लगभग पूरी दुनिया कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी का सामना कर रही है. देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार सभी रास्ते अपना रही हैं. अब सरकार के हाथों को मजबूत करने के लिए साइबर सिटी गुरुग्राम की अरबपति पंचायतें सामने आ गई हैं. गुरूग्राम में कई ऐसी पंचायते हैं जो अपना सारा पैसा अनुदान देने को तैयार बैठी हैं.

सयुंक्त निदेशक एनसीआर सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी अशोक सांगवान ने बताया कि गुरुग्राम की अरबपति पंचायतों ने हरियाणा सरकार द्वारा बनाए गए कोरोना रिलीफ फंड में 42 करोड़ 50 लाख रुपये की अनुदान राशि देने का फैसला किया है. वहीं, शिकोहपुर और ढोरका पंचायत ने 21-21 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री द्वारा बनाए गए कोरोना रिलीफ फण्ड में अनुदान देने का फैसला किया है. साथ ही पलड़ा पंचायत 50 लाख रुपये देने जा रही है.

कोरोना महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड बनाया है. इस फंड में कई संस्थाओं से अनुदान राशि देने की अपील की थी, जिसको देखते हुए प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर गुरुग्राम की अरबपति पंचायतें मुख्यमंत्री के साथ खड़ी हो गई हैं. पलड़ा, ढोरका, शिकोहपुर की पंचायतों ने कोरोना रिलीफ फंड में करोड़ों रुपये की अनुदान राशि देने का मन बनाया है जिसके लिए हरियाणा सरकार से अप्रूवल लेने के लिए एक लैटर भेजा है.

Similar News