बिज़नेस

चीन छोड़ रहीं हैं विदेशी कंपनियां, भारत लाने की कवायत तेज़, मंत्री ने कहा- तैयार रहें राज्य

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
चीन छोड़ रहीं हैं विदेशी कंपनियां, भारत लाने की कवायत तेज़, मंत्री ने कहा- तैयार रहें राज्य
x
चीन छोड़ने का मन बना चुकी विदेशी कंपनियों को भारत लाने की कवायत तेज़ हो गई है. मोदी सरकार के मंत्री ने राज्यों को तैयार रहने के लिए कहा है

चीन छोड़ने का मन बना चुकी विदेशी कंपनियों को भारत लाने की कवायत तेज़ हो गई है. मोदी सरकार के मंत्री रविशंकर ने राज्यों को तैयार रहने के लिए कहा है. चीन से लगातार सभी देश दूरी बनाते दिख रहें हैं खासकर की जापान और अमेरिका की कंपनियां चीन से बोरिया बिस्तर बाँधने की तैयारी में हैं, इस बीच भारत सरकार इन्हे अपने देश में लाने की कोशिशें शुरू कर दी है.

भारत सरकार ने Rapid Testing Kit को घटिया कहके Order किया Cancel, बौखला उठा China, बोला…

मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोरोना काल में भारत मैन्यूफैक्चरिंग में चीन का विकल्प बन सकता है। अगर राज्य अपने यहां पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर का इंतजाम कर लें तो चीन में काम कर रही विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश के लिए लाया जा सकता है। भारत में पहले से ही पर्याप्त श्रमिक हैं। ये विदेशी कंपनियां चीन और अमेरिका के बीच चलने वाले ट्रेड वार और अब चीन में कोरोना फैलने के कारण उपजी अनिश्चितता की वजह से चीन से बाहर निकलना चाहती हैं।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यों को दिया संकेत

मंगलवार को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आइटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भी राज्यों के आइटी मंत्रियों से कहा कि अभी जो चीन के हालात हैं, उसका फायदा भारत को मिलने जा रहा है। ऐसे में, राज्यों को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग के लिए पहले ही इंसेंटिव की घोषणा कर चुकी है।

देश में Corona से 948 मौतें, दिल्ली में CRPF जवान की मौत, इंदौर में आज तीन लोगों ने दम तोड़ा

उन्होंने राज्यों के मंत्रियों से कहा कि अभी भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग के अवसर को भुनाने की जरूरत है क्योंकि कोविड-19 के बाद कई कंपनियां चीन से बाहर निकलना चाहती हैं। चीन में काम कर रही विदेशी कंपनियों को अपने यहां लाने के लिए उत्तर प्रदेश और गुजरात सरकार पहले से ही तैयारी में जुटी हुई है।

यूपी सरकार कर रही औद्य़ोगिक नीति में बदलाव

उत्तर प्रदेश सरकार इन कंपनियों को लाने के लिए अपनी औद्योगिक नीति में बदलाव कर रही है। गुजरात सरकार ने तो इन कंपनियों को अपने यहां आने के लिए बकायदा पत्र तक लिख दिया गया है। कुछ दिन पहले एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने औद्योगिक संगठन के साथ एक बैठक में कहा था कि कोरोना मामले के थोड़ा शांत पड़ने पर सरकार चीन में काम कर रही जापानी कंपनियों को भारत लाने के लिए स्कीम ला सकती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर में ही हो सकेंगे Quarantine

आइटी और बीपीओ कंपनियों को 31 जुलाई तक घर से काम करने की छूट

आइटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि आइटी और बीपीओ कंपनियों के कर्मचारी आगामी 31 जुलाई तक घर से काम कर सकेंगे। आइटी कंपनियों की मांग पर पहले उन्हें घर से काम करने की अवधि में एक माह की छूट दी गई थी जिसकी अवधि बढ़ाकर अब 31 जुलाई तक कर दी गई है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story