राष्ट्रीय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर में ही हो सकेंगे Quarantine

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर में ही हो सकेंगे Quarantine
x
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि जिन लोगों में कोरोना महामारी के हल्के लक्षण उन्हें घर पर ही Quarantine किया

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय मरीजों का आंकड़ा 29 हजार को पार कर चुका है। हालांकि, अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना के संक्रमण की फैलने की रफ्तार अब भी काफी कम है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि जिन लोगों में कोरोना महामारी के हल्के लक्षण हैं या फिर जो कोरोना संदिग्ध हैं, उन्हें घर पर ही Quarantine किया जा सकेगा। विभाग की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि अगर कोरोना के संदिग्ध व्यक्ति और हल्के लक्षणों वाले मरीजों को घर में ही आइसोलेट करने की जगह है और उनकी 24 घंटे देखरेख करने के लिए लोग उपलब्ध हैं तो ऐसे मरीज अपने घर पर ही Quarantine में रह सकते हैं।

Weather Update : आंधी-बारिश का कहर, 5 की मौत, आगे चक्रवात की आशंका

यह हैं नए दिशा-निर्देश

  • कोविड-19 को लेकर जारी नए दिशा निर्देशों के मुताबिक लक्षणों के आधार पर मरीजों की डायग्नोस्टिक प्रोसेस के लिए अलग-अलग जगहों पर भेजा जाना चाहिए।
  • बहुत हल्के या फिर हल्के लक्षणों वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर, मध्यम स्तर के मरीजों को कोविड हेल्थ सेंटर और गंभीर श्रेणी के रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए।
  • बहुत हल्के या फिर प्री सिम्टोमैटिक मामलों में मरीजों को अपने घर पर ही Self Quarantine और Isolation का विकल्प दिया गया है।

होम Quarantine के लिए ये करना होगा

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक मरीज को खुद आकर अपनी बीमारी की जानकारी देनी होगी। उसे यह बताना होगा कि वह अपनी मर्जी से ही घर पर ही आइसोलेट होना चाहता है। अब तक के नियमों के हिसाब से संदिग्ध रोगियों और हल्के लक्षणों वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में ऱखे जाने का प्रावधान था।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story