बिज़नेस

भारत सरकार ने Rapid Testing Kit को घटिया कहके Order किया Cancel, बौखला उठा China, बोला...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
भारत सरकार ने Rapid Testing Kit को घटिया कहके Order किया Cancel, बौखला उठा China, बोला...
x
China की दो कंपनियों को दिया गया Rapid Testing Kit का Order Cancel कर दिया था। अब इस मामले पर टकराव शुरू हो गया है। यह बात चीन को नागवार लगी

नई दिल्ली. भारत सरकार ने China की दो कंपनियों को दिया गया Rapid Testing Kit का Order Cancel कर दिया था। अब इस मामले पर टकराव शुरू हो गया है। यह बात चीन को नागवार लगी, China ने मंगलवार को कहा कि हमारी Rapid Testing Kit पर घटिया होने का ठप्पा लगाना अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना है। ऐसे बयान पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं। चीन ने कहा कि हम Coronavirus से लड़ाई में ईमानदारी से भारत का समर्थन कर रहे हैं और इसके लिए ठोस कदम भी उठा रहे हैं।

देश में Corona से 948 मौतें, दिल्ली में CRPF जवान की मौत, इंदौर में आज तीन लोगों ने दम तोड़ा

भारत स्थित चीन के दूतावास के प्रवक्ता जि रोंग ने कहा, ‘‘China की ओर से Export किए जाने वाले Medical Product की Quality का पूरा ध्यान रखा जाता है। Indian Council for Medical Research (ICMR) की जांच में आए नतीजों और उनके फैसले से हम काफी चिंतित हैं। चीनी कंपनियों की रैपिड टेस्ट किट कई देशों में बेहतर परिणाम दे रही हैं। इसमें यूरोप, एशिया और लैटिन अमेरिका के कई देश हैं। उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन की सद्भावना और ईमानदारी का सम्मान करते हुए चीनी कंपनियों के साथ इस मुद्दे को हल कर सकता है।"

चीन ने कहा- भारत को आगे भी सहयोग देते रहेंगे

जि रोंग ने कहा- कोरोनावायरस मानव जाति का दुश्मन है। केवल एक साथ काम करके ही हम महामारी के खिलाफ इस लड़ाई को जीत सकते हैं। चीन और भारत ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर सहयोग बनाए रखा है। भारत में संक्रमण बढ़ने पर चीन ने महामारी को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया और भारत को चिकित्सा सामग्री दी। हम आगे भी कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयासों का समर्थन करते रहेंगे, चिकित्सा और स्वास्थ्य सहयोग को और मजबूत करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर में ही हो सकेंगे Quarantine

चीनी कंपनियों ने कहा- किट को आईसीएमआर ने ही अप्रूव किया था

रैपिड एंडीबॉडी टेस्टिंग किट बनाने वाली चीनी कंपनियों गंवांग्झू वोंडफो बॉयोटेक और लिवजॉन डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड ने कहा था कि टेस्टिंग किट को आईसीएमआर और पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी ने ही अप्रूव किया था। कंपनियों ने टेस्टिंग किट के खराब होने पर हैरानी जताई और कहा था कि इन रैपिड किट से तय प्रक्रिया के तहत ही टेस्ट करना चाहिए। टेस्ट करने में कोई गलती हुई होगी, जिससे परिणाम सही नहीं आए। दोनों कंपनियों ने भारतीय अधिकारियों के साथ जांच का भरोसा दिया था।

भारत ने घटिया परिणाम आने पर कैंसल किया ऑर्डर

भारत ने गंवांग्झू वोंडफो बॉयोटेक और लिवजॉन डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड से लगभग पांच लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट खरीदी थी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने इन किट को कई राज्यों में टेस्ट के लिए दिया था। कई राज्यों ने आईसीएमआर से किट के नतीजों को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद इनका इस्तेमाल रोक दिया गया था। सभी राज्यों से टेस्ट किट लौटाने के लिए भी कहा था, ताकि उन्हें चीनी कंपनियों को वापस भेजा जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि आईसीएमआर ने कंपनियों को फिलहाल पेमेंट नहीं किया है, अब ऑर्डर कैंसिल करने से एक भी रुपया नहीं डूबेगा।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story