शिवराज सरकार की तैयारी, एमपी में खुलेंगे 52 स्पेशल वर्ल्ड क्लास स्कूल

MP School News: मप्र का स्कूल शिक्षा विभाग ओपल स्कूल बोर्ड अब भोपाल सहित प्रदेश के हर जिले में एक स्पेशल वर्ल्ड क्लास स्कूल खोलने जा रहा है।

Update: 2022-11-13 08:46 GMT

भोपाल- मप्र का स्कूल शिक्षा विभाग ओपल स्कूल बोर्ड अब भोपाल सहित प्रदेश के हर जिले में एक स्पेशल वर्ल्ड क्लास स्कूल खोलने जा रहा है। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास सहित एक डेमोक्रेसी लैब भी होगी। इस लैब में विद्यार्थी को सांसद, विधायक और सरपंच बनने की प्रक्रिया बताई जाएगी।

इसके लिए हर स्तर के जनप्रतिनिधि के चयन की प्रक्रिया बकायदा कोर्स में शामिल चैप्टर में पढ़ाया जाएगा। देश के स्कूलों में इस तरह का यह पहला प्रयोग है। गौरतलब है कि एलकेजी से 12वीं कक्षा तक के इन विद्यालयों में ग्लोबल ब्रांडिंग भी होगी।

यहां के विद्यार्थी को अमेरिका की नार्थ वेस्ट एक्रीडिटेशन कमिशन के साथ ज्वाइंट ब्रांड की मार्कशीट और 42 देशों की समकक्ष कक्षा का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट से विद्यार्थी 42 देशों के किसी भी स्कूल की अगली कक्षा में एडमीशन ले सकेंगे।

ओपन स्कूल बोर्ड के डायरेक्टर पीआर तिवारी ने बताया कि बोर्ड द्वारा एजुकेशन फॉर ऑल स्कीम के तहत प्रदेश में ऐसे 52 स्पेशल स्कूल खोले जाएंगे। खुशी का स्कूल और खुश शिक्षक कांसेप्ट पर इसकी डीपीआर तैयार की है। एक स्कूल पर एक करोड़ खर्च किए जाएंगे।

100 कम्प्यूटर वाली लैब

इस स्कीम के तहत भोपाल की सरोजनी नायडू गर्ल्स हायर सेकेण्ड्री स्कूल का चयन किया गया है। इसके लिए यहां अलग से भवन बनाया गया है। गौरतलब है कि यहां 100 कम्प्यूटर वाली लैब भी बन कर तैयार है। यह लैब सरकारी स्कूलों में प्रदेश की सबसे बड़ी लैब होगी। नए भवन के निर्माण के लिए स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक समारोह में शिलान्यास भी किया है।

क्या है खासियत ?

  • विद्यालय में रेडियो स्टेशन होगा
  • स्टूडेंट खुद की मैगजीन भी निकाल सकेंगे
  • वर्चुअल मोड पर अध्यापन कार्य किया जाएगा
  • सोसल मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से विद्यार्थी इनोवेशन कर सकेंगे
  • केमेस्ट्री लैब में वेस्ट मटेरियल से गैस बनाने के बारे में सिखाया जाएगा
  • ई-लायब्रेरी, रोबोटिक मैथड भी होगी
  • विद्यार्थी आईआईटी, आईआईएम सहित देश के बड़े शिक्षण संस्थानों में विजिट कर सकेंगे
Tags:    

Similar News