MP Board: एमपी के छात्रों के लिए सीएम शिवराज की महत्वपूर्ण घोषणा, लैपटॉप योजना नियम में ढील, यह होंगे पात्र, मिलेगा स्कूटर

MP News: मध्यप्रदेश के लाखों छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लैपटॉप योजना में ढील की घोषणा के बाद अब कई छात्रों को इसका लाभ मिल सकेगा। सरकारी स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर लैपटॉप दिया जाएगा।

Update: 2023-09-12 16:33 GMT

मध्यप्रदेश के लाखों छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लैपटॉप योजना में ढील की घोषणा के बाद अब कई छात्रों को इसका लाभ मिल सकेगा। सरकारी स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर लैपटॉप दिया जाएगा। इसके साथ ही शहरी और ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में तीन शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों को स्कूल उपलब्ध कराई जाएगी।

अब इनको भी मिलेगा लैपटॉप

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा किए जाने के बाद अब लाखों छात्रों को लैपटॉप योजना का लाभ मिल सकेगा। सीएम ने महत्वपूर्ण घोषणा की हैं इसके तहत सरकारी स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के लिए मानदंड 75 प्रतिशत में संशोधन किया जाएगा। यदि परीक्षार्थी कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत की बजाय 60 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक हासिल करते हैं तो वह भी इस योजना की पात्रता रखेंगे। उनको भी लैपटॉप उपलब्ध हो सकेगा।

ऐसे छात्रों को मिलेगा स्कूटर

मध्यप्रदेश के छात्रों को स्कूटर भी उपलब्ध करवाया जाएगा। सीएम ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाके की स्कूलों में तीन शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों को स्कूटर उपलब्ध होंगे। सीएम ने ग्वालियर में इस आशय की घोषणा की वह लाड़ली बहना योजना कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकारी स्कूल के छात्र यदि अब 75 प्रतिशत की बजाय 60 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक लाते हैं तो कक्षा 12वीं के ऐसे छात्रों को भी लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

60 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र भी होंगे पात्र

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्र भी अब लैपटॉप योजना की पात्रता रख सकेंगे। योजना में ढील दी गई है। ऐसे में 60 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र भी इसके पात्र होंगे। इसके पूर्व एमपी बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाता था। एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं एवं 10वीं की परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी गई है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षाएं 5 फरवरी से होंगी। दसवीं की परीक्षा 5 फरवरी से प्रारंभ होकर 28 फरवरी तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12वीं के एग्जाम 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित किए जाएंगे। यह परीक्षाएं एक ही सत्र में सुबह 9 से 12 बजे के बीच आयोजित होंगी।

Tags:    

Similar News