एमपी: जाति-जन्मतिथि में गड़बड़ी, कॉलेजों को गलतियां सुधारने का निर्देश

ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया में काफी गड़बड़ी देखने को मिली है। अधिकांश विद्यार्थियों के जाति और जन्मतिथि में यह गड़बड़ी देखने को मिली है।

Update: 2022-05-31 10:08 GMT

MP College Admission 2022: ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया में काफी गड़बड़ी देखने को मिली है। अधिकांश विद्यार्थियों के जाति और जन्मतिथि में यह गड़बड़ी देखने को मिली है। हायर एजुकेशन से विद्यार्थियों द्वारा इस संबंध में शिकायत की है। जिसमें यह गलती कियोस्क सेंटर से होने का पता चला है। अधिकांश विद्यार्थियों ने सेंटर से प्रवेश के लिए आवेदन किया है। अब विभाग ने कॉलेजों को इन गलतियों को सुधारने का निर्देश दिया है। गलती सुधाने के बाद ही विद्यार्थियों की जानकारी सीट आवंटन की प्रक्रिया के लिए आंगे बढ़ाई जाएगी।

गौरतलब है कि बीए, बीएससी, बीकॉम में प्रवेश करने वाले अधिकांश विद्यार्थियों के आवेदनों में गलतियां हुई है। जिसमें जन्मतिथि में वर्ष गलत दर्शाया गया है। साथ ही जाति भी गलत लिख दी गई है। इसके चलते विद्यार्थियों को पसंदीदा कोर्स व कॉलेज आवंटन में दिक्कत आ सकती है। सही उन्हें छात्रवृत्ति योजना का लाभ भी नहीं मिल पाएगा। विभाग ने हेल्प सेंटर व कॉलेजों को गलतियां सुधार कर एमपीटास पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा भेजने का निर्देश दिया है। आदेश विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डा. अजय अग्रवाल ने जारी किया है।

सीट आवंटन की प्रकिया प्रारंभ

एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कोर्स में पंजीयन करवा चुके विद्यार्थियों को 30 मई से सीटें आवंटित होनी शुरू हो गई है। जिसके तहत बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएससी बीएड सहित अन्य कोर्स शामिल है। कालेज अलाट होने के बाद तीन दिन के भीतर विद्यार्थियों को फीस जमा करना है। 30 मई से 3 जून के बीच प्रवेश निरस्त कराने का भी विकल्प रहेगा। प्रवेश निरस्त कराने के बाद विद्यार्थी दूसरे चरण में आवंटन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

Tags:    

Similar News