क्या मध्य प्रदेश में हुक्का बैन है? दूसरे राज्यों में तो लीगल है

Is hookah banned in Madhya Pradesh: एमपी के मुख्य मंत्री ने कई बार और हाल ही में कहा है कि नशा का व्यापार करने वालों के ठिकानों में बुलडोजर चलवा देंगे

Update: 2022-10-09 12:00 GMT

Is hookah banned in MP: मध्य प्रदेश पुलिस अक्सर ऐसे लॉन्ज और रेस्टोरेंट पर एक्शन ले रही है जहां हुक्काह या शीशा सर्व किया जाता है. हुक्का एक रिफ्रेशमेंट स्मोक होता है जो तम्बाकू और बगैर तम्बाकू के परोसा जाता है. ये नारकोटिक्स में नहीं आता और ना ही इसे कन्जुम करना कानून अपराध है फिर भी मध्य प्रदेश की सरकार ने हुक्का में बैन लगाया हुआ है. 

कुछ दिन पहले ही एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने एलान किया था कि राज्य में हुक्का लॉन्ज (Hookah Lounge) नहीं संचालित होने देंगे। और ऐसा करने कोई पकड़ा गया तो नशे का कारोबार रोकने के लिए उस हुक्का सर्व करने वाले लॉन्ज पर बुलडोजर भी चल जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्रग्स का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए और जरूरत पड़ने पर बुलडोजर चलाया जाए. 

बात दें कि एमपी सीएम ने यह बात दो अक्टूबर के दिन महात्मा गांधी की जयंती पर आयोजित नशा मुक्ति अभियान के दौरान कहीं थीं. 

क्या एमपी में हुक्का लीगल है? 

Is Hookah Legal In MP: मध्य प्रदेश में हुक्का पर बैन है. यह एमपी में गैरकानूनी है. लेकिन अन्य राज्य जैसे दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र आदि में सरकार को हुक्का सर्व करने और पीने वालों से कोई एतराज नहीं है. सीएम चौहान ने 2 अक्टूबर के दिन कहा था कि हम मध्य प्रदेश में हुक्का लॉन्ज को संचालित नहीं होने देंगे और जरूरत पड़ी तो बुलडोजर चला देंगे। 

उन्होंने कहा था कि सफेद ड्रग्स स्कूल कालेजों के बाहर बिकते हैं. ये कतई नहीं होना चाहिए। हम बच्चों की जिंदगी ऐसे बर्बाद नहीं होने देंगे। नशा परोसने वालों के खिलाफ मध्य प्रदेश पुलिस कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे. हमें मध्य प्रदेश को नशा रहित राज्य बनाना है. 

क्या हुक्का में नशा होता है 

हुक्का दो प्रकार का होता है, एक तम्बाकू युक्त और दूसरा सिर्फ फ्लेवर। तम्बाकू वाला हुक्का वैसा फ्लेवर्ड सिगरेट जैसा ही होता है. अजीब बात ये है कि एमपी में हुक्का बैन है और सिगरेट मिलती है. यहां तक की गली-गली में नशे वाली सिरप, गोलियां और गांजा आसानी से उपलब्ध है. 



Tags:    

Similar News