एमपी: चिकित्सको के खाली पदों को भरने की कवायद, सीधी भर्ती से भरे जाएंगे 25 फीसदी पद

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में वर्षों से खाली पडे़ चिकित्सकों के पदां को भरने की कवायद शुरू कर दी गई है।

Update: 2022-05-11 03:01 GMT

मध्य प्रदेश में वर्षों से खाली पडे़ चिकित्सकों के पदां को भरने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। इस संबंध में गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। गजट नोटिफिकेशन के अनुसार विशेषज्ञ चिकित्सको के 75 प्रतिशत पदों को प्रमोशन से भरा जाएगा। बाकी 25 प्रतिशत पदों पर विभाग की ओर से सीधी भर्ती की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रदेश में चिकित्सकों के खाली पदों को भरने की कवायद काफी लंबे अरसे से की जा रही थी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और प्रदेश के ऐसे मेडिकल ऑफिसर जो विशेषज्ञ योग्यता होने के बावजूद मेडिकल ऑफिसर के पदों पर सालों से काम कर रहे हैं उनके बीच सहमति नहीं बन पा रही थी। क्योंकि 15 से 18 साल और उससे भी अधिक वर्षों तक सेवाएं देने के बाद भी प्रमोशन नहीं होने के कारण वे अभी तक मेडिकल आफिसर ही बने हुए हैं।

ऐसे में अगर सीधी भर्ती होती है उनसे जूनियर चिकित्सक आकर उनके ऊपर बैठेंगे। इस स्थिति को देखते हुए अब यह निर्णय लिया गया है कि 75 प्रतिशत पदों को प्रमोशन से भरा जाएगा। मध्य प्रदेश चिकित्सा अधिकारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र गोस्वामी ने बताया कि गजट नोटिफिकेशन में यह साफ नहीं है कि पहले प्रमोशन से पदों को भरा जाएगा या पहले सीधी सीधी भर्ती की जाएगी। अगर पहले सीधी भर्ती की गई तो यह परेशानी की बात हो सकती है।

क्यों बनी ऐसी स्थिति

स्वास्थ्य विभाग के सू़त्रों की माने तो सरकार द्वारा 18 साल से चिकित्सकों को प्रमोशन का लाभ नहीं दिया है। जिसके कारण 18 साल पहले मेडिकल ऑफिसर के पद ज्वाइनिंग करने वाले चिकित्सक आज भी मेडिकल ऑफिसर के पद पर ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस समस्या को लेकर संघ द्वारा अपनी आपत्ति भी जताई गई थी।

Tags:    

Similar News