CUET Exam 2023: सीयूईटी के प्रवेश प्रक्रिया की तारीख बढ़ी, 30 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

CUET Exam 2023: सीयूइटी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे अब वह विद्यार्थी भी अपना आवेदन कर सकेंगे जो अभी तक वंचित रह गए थे।

Update: 2023-03-16 12:29 GMT

CUET Exam 2023: सीयूइटी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे अब वह विद्यार्थी भी अपना आवेदन कर सकेंगे जो अभी तक वंचित रह गए थे। देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर सहित देश भर के 168 विश्वविद्यालयों में इसके लिए एडमिशन होंगे। डीएवीवी के टीचिंग विभागों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली सीयूईटी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ाते हुए 30 मार्च कर दिया गया है।

सीयूईटी रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट

सीयूईटी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया विद्यार्थी 30 मार्च तक पूरी कर सकते हैं। यूजीसी के निर्देश पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की समय सीमा को बढ़ाया गया है। किंतु सीयूईटी पीजी के रजिस्ट्रेशन के लिए अभी इंतजार करना होगा। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में इस बार कुल 22 स्नातक पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। जिसमें 13 इंटीग्रेटेड हैं जो पांच वर्षीय हैं। इनमें पांच इंटीग्रेटेड प्रोग्राम हैं वह एमटेक के स्पेशलाइजेशन हैं। इसके अलावा यहां लॉ का एक कोर्स बीए एलएलबी भी है। वहीं नौ कोर्स ऐसे भी हैं जो तीन व चार वर्ष के हैं। इसमें बीकाम के दो और बीए के चार पाठ्यक्रम शामिल हैं। हालांकि डीएसवीवी में सीयूईटी के लिए अभी ज्यादा रजिस्ट्रेशन नहीं हुए हैं।

छात्र नहीं कर पाए थे आवेदन

2 मार्च से हायर सेकेण्ड्री की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया। इसी दौरान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी। इसमें प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि 12 मार्च की 9 बजे रात तक निर्धारित किया गया था। किन्तु अधिकांश छात्र अपना आवेदन नहीं कर सके। ऐसे में छात्रों द्वारा तिथि को आगे बढ़ाने की मांग उठाई जाने लगी। जिसके कारण आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ाया गया है।

डिप्लोमा इन योगा एग्जाम अप्लाई लास्ट डेट

डिप्लोमा इन योगा एग्जाम के लिए भी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन मंगाए गए हैं। इस परीक्षा में सभी नियमित और पूर्व परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं। जिसके लिए विद्यार्थियों के पास 20 मार्च तक सामान्य शुल्क के साथ आवेदन करने का अवसर प्रदान किया गया है। उक्त तिथि के बाद 27 मार्च तक आवेदन करने का अवसर छात्रों को विलंब शुल्क के साथ विशेष अनुमति पर ही मिल सकेगा। 20 मार्च के बाद आवेदन करने वाले छात्रों को सौ रुपए विलंब शुल्क देना होगा, इसके साथ ही उन्हें विशेष अनुमति पर ही इसमें शामिल किया जाएगा।

Tags:    

Similar News