MP में EWS वर्ग के लिए बड़ी खुशखबरी, अब शिक्षक भर्ती के लिए उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट, हाईकोर्ट बेंच ने दिया निर्देश

Good News For EWS Category In MP: जबलपुर हाईकोर्ट ने 26 जून को एक बड़ा फैसला सुनाया है।

Update: 2023-06-28 12:38 GMT

Good News For EWS Category In MP

Good News For EWS Category In MP: जबलपुर हाईकोर्ट ने 26 जून को एक बड़ा फैसला सुनाया है। इस फैसले का लाभ प्रदेश के सभी ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को प्राप्त होगा। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थी याचिकाकर्ताओं को 5 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान करते हुए नियुक्ति देने का आदेश डीपीआई भोपाल को दिया है। हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों को बड़ी राहत प्राप्त हुई है।

अधिवक्ता ने रखा अपना पक्ष

जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट में 26 जून को जस्टिस सील नागु तथा जस्टिस रविंद्र कुमार सिंह के समक्ष याचिकाकर्ता के अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर उपस्थित हुए। उन्होंने अपने याचिका में बताई हुई बातों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए शासन 10 प्रतिषत आरक्षण निर्धारित कर रखी है। लेकिन इस आरक्षण ने शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने बताया कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि याचिकाकर्ता की उम्र 42 वर्ष है। याचिकाकर्ता भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुआ। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से दस्तावेज सत्यापन के दौरान उक्त फाइल कमिश्नर लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल भेजा गया। जिसमें कमिश्नर डीपीआई अभ्यर्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक होना बताकर नियुक्ति निरस्त कर दी। लंबे समय से हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही थी। जिस पर न्यायालय द्वारा बड़ा फैसला दिया गया।

उच्च न्यायालय ने दिया आदेश

अधिवक्ता की दलीलों से सहमत होते हुए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ताओ को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिए जाने का अंतरिम आदेश पारित कर दिया है। याचिकाकर्ता में मुख्य रूप से आशुतोष चौबे तथा काशी प्रसाद शुक्ला शामिल है। यानी कि अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की विशेष छूट प्राप्त होगी। मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती में अब अभ्यर्थियों के उम्र 40 के बजाय 45 वर्ष मानी जाएगी। हाईकोर्ट ने डीपीआई कमिश्नर भोपाल सहित अन आवेदक गणों को जवाब प्रस्तुत करने के लिए 4 जुलाई की तारीख निर्धारित की है।

Tags:    

Similar News