Atmnirbhar Bharat Package: मध्यप्रदेश में 40 लाख से अधिक श्रमिकों को लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों में मिलेगा काम

Atmnirbhar Bharat Package के तहत देश को 20 लाख करोड़ का डोज़ दिया गया है। जिसका फ़ायदा मध्यप्रदेश के श्रमिकों को भी मिलेगा। श्रमिकों को लघु एवं

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

Atmnirbhar Bharat Package : लॉकडाउन के दौरान गिरती अर्थव्यवस्था को दुरुस्त रखने प्रधानमन्त्री द्वारा देश को Atmnirbhar Bharat Package के तहत देश को 20 लाख करोड़ का डोज़ दिया गया है। इसमें MSME के लिए 3 लाख करोड़ का पैकेज रखा गया है।  जिसका फ़ायदा मध्यप्रदेश के श्रमिकों को भी मिलेगा। प्रदेश के 40 लाख से अधिक श्रमिकों को लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों में काम करने का मौक़ा मिलेगा। इसके लिए उन्हें दूसरे प्रदेशो की ओर पलायन नहीं करना होगा। 

एक अनुमान के तहत सूक्ष्म उद्योगों के लिए कर्ज की पात्रता 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए करने से मप्र में काम कर रहे 11 लाख से अधिक सूक्ष्म उद्योग 40 लाख से अधिक श्रमिकों को काम दे सकेंगे। 

Atmnirbhar Bharat Package Live : MSME की परिभाषा बदली, 3 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान, बिना गारंटी के मिलेगा लोन

अभी कर्ज की पात्रता महज 25 लाख रुपए होने के कारण वेल्डिंग, फेब्रिकेशन और दूसरे छोटे मोटे काम करने वाले संचालकों को अकेले ही काम करना पड़ता था। क्योंकि कर्ज की सारी राशि खर्च करने के बाद भी वे आधी अधूरी मशीनरी खरीद पाते थे।

इसके साथ ही अगर मप्र सरकार ने केंद्र की मंशा के अनुसार लोकल उद्योगों को प्राथमिकता दी तो हर साल होने वाली करीब 20 हजार करोड़ रुपए की सरकारी खरीद में 25 हजार लघु और मध्यम श्रेणी के उद्यमों को बड़े अवसर मिलेंगे। उद्यमियों ने कहा है कि 200 करोड़ रुपए तक की खरीद में ग्लोबल टेंडर को खत्म करने का निर्णय राज्य सरकारें इस तरह लागू करें कि प्रदेश के उद्योगों को ही प्राथमिकता मिले।

भगोड़े नीरव मोदी के पक्ष में लंदन की अदालत में कांग्रेस नेता एवं पूर्व जज ने दी गवाही, जानिए कौन हैं अभय थिप्से

क्या कहते हैं Expert 

मप्र में 11 से 12 लाख माइक्रो इंडस्ट्रीज हैं। सबकी लोन की पात्रता चार गुना बढ़ जाएगी। इसका भी फायदा मिलेगा। - डॉ आरएस गोस्वामी अध्यक्ष (FMPCCI) 

मध्यप्रदेश लघु उद्योगों के लिए खर्च की सीमा को दोगुना कर दिया है। यह एक अच्छा कदम है। अब वे ज्यादा निवेश कर सकेंगे। - डॉ. दिनेश पाटीदार चेयरमैन (FICCI)

बिजली कंपनियों को जो 90 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं उससे कंपनियां उद्योगों को रियायती दरों पर बिजली दे सकेंगी। - सिद्धार्थ चतुर्वेदी चेयरमैन (CII), भोपाल


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:   FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News