महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिली 1000 वर्ष पुरानी....

महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिली 1000 वर्ष पुरानी....उज्जैन। महाकाल मंदिर के विस्तार के लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह सब

Update: 2021-02-16 06:41 GMT

महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिली 1000 वर्ष पुरानी….

उज्जैन। महाकाल मंदिर के विस्तार के लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह सब मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओ की संख्या को देखते हुए कया जा रहा है। मंदिर प्रशासन ने मंदिर के पास खाली पडी भूमि पर निर्माण कार्य करवाने का निर्णय लिया। वही विकाश कार्य भी शुरू करवा दिया गया है लेकिन निर्माण के लिए 20 फिट गहराई में खुदाई के दौरान एक मोटी पत्थर की दीवार मिलने से काम रोक दिया गया है।

कार्य कर रहे ठेकेदार ने इसकी जानकारी मंदिर प्र्र्रशासन को दी। बताया गया है कि खुदाई के दौरान दिखने वाली दीवार बहुत पुरानी है। उसके पत्थरों में नक्कासी की गई है। मंदिर प्रशासन ने इसे पुरातात्विक धरोहर मानमे हुए जिले के पुरातत्व विभाग केा सूचित किया गया। जिस पर पहुंची टीम ने जांच करना शुरू कर दिया है।

किसान आंदोलन का असर, जानवरों को खिलाना पड़ रहा है टमाटर, गोभी : MP NEWS

टीम यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि यह कैसा निर्माण है। वही पत्थरों की बनावट और उसकी नक्कासी से आंदाजा लगाया जा रहा है कि यह दीवार लगभग 1000 वर्ष पुरानी हो सकती है।

मंदिर के ज्योतिषाचार्य आनंद शंकर व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मंदिर को मुगलों के शासन काल में नष्ट कर दिया गया था। बाद में मराठा शासकों ने पुनः मंदिर का निर्माण करवाया था। यह जो दीवार मिली है वह उसी काल की होगी।

बाजार में बिका PDS का खाद्यान्न, दो ट्रांस्पोर्टरों पर FIR दर्ज

रीवाः पर्यटन, दुग्ध,वानिकी एवं खेती के रूप में सेमरिया की होगी पहचान….

मुख्यमंत्री का निर्णय, बहुत जल्दी बंद होंगे प्रदेश के 51 सरकारी कालेज, जाने कहां-कहां के बंद होने वाले हैं कालेज…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Similar News