उत्तरप्रदेश

LOCKDOWN 4.0: 12 राज्यों के इन 30 HOTSPOTS ZONE में कड़े प्रतिबन्ध लगाने वाली है केंद्र सरकार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
LOCKDOWN 4.0: 12 राज्यों के इन 30 HOTSPOTS ZONE में कड़े प्रतिबन्ध लगाने वाली है केंद्र सरकार
x
देश में LOCKDOWN 4.0 लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। देश के 12 राज्यों के 30 HOTSPOTS ZONE को चिन्हित कर उन पर कड़े प्रतिबन्ध लगाने की
LOCKDOWN 3.0 की मियाद आज 17 मई को ख़त्म होने वाली है। इसके साथ ही देश में LOCKDOWN 4.0 लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। हांलाकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, पर आज ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। इधर अब केंद्र सरकार ने मोर्चा सम्हाल लिया है। देश के 12 राज्यों के 30 HOTSPOTS ZONE को चिन्हित कर LOCKDOWN 4.0 के दौरान उन पर कड़े प्रतिबन्ध लगाने की तैयारी है।

COVID-19 के 8 वैक्सीन का हो रहा ट्रायल। .. पढ़िए

देश में संक्रमण के 90,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और संक्रमितों की संख्या के लिहाज से भारत ने अब चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना पर अंकुश लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के चयनित 30 क्षेत्रों के जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक होगी।
चयनित नगरपालिका क्षेत्रों में बृहन्मुंबई या ग्रेटर मुंबई, ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, ठाणे, दिल्ली, इंदौर, पुणे, कोलकाता, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरुवल्लूर, औरंगाबाद, कुड्डलोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, अरियालुर, हावड़ा , कुर्नूल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बेरहामपुर, सोलापुर और मेरठ शामिल हैं। लॉकडाउन के चरण चार के लिए दिशा-निर्देश रविवार को जारी किए जाएंगे।

राहत भरी खबर, देश के हर जिले में चलेंगी 1000 से अधिक Shramik Special Train

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए नियमों के साथ "पूरी तरह से अलग रूप" में होगा। अधिकारी ने कहा कि कोई भी राज्य लॉकडाउन को पूरी तरह से वापस नहीं लेना चाहता है, लेकिन सभी आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहते हैं। रेलवे और घरेलू एयरलाइनों के क्रमिक और जरूरत-आधारित संचालन अगले सप्ताह से होने की संभावना है, लेकिन दोनों क्षेत्रों के पूर्ण रूप से खुलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है।
FOLLOW US: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story