राष्ट्रीय

COVID-19 के 8 वैक्सीन का हो रहा ट्रायल। .. पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
COVID-19 के 8 वैक्सीन का हो रहा ट्रायल। .. पढ़िए
x
Corona Updates : वैसे तो दुनिया का हर देश covid 19  वायरस से छुटकारा पाने के लिए तेजी से रिसर्च कर रहा है लेकिन अब तक इसके खात्मे

Corona Updates : वैसे तो दुनिया का हर देश covid 19 वायरस से छुटकारा पाने के लिए तेजी से रिसर्च कर रहा है लेकिन अब तक इसके खात्मे में किसी तरह की सफलता नहीं मिली है। कुल 8 covid 19 वैक्सीन की क्लिनिकल ट्रायल की जा रही है वहीं अन्य 110 वैक्सीन पूरी दुनिया में विकास के विभिन्न चरणों से गुजर रहे हैं।यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation, WHO) ने दी है।

राहत भरी खबर, देश के हर जिले में चलेंगी 1000 से अधिक Shramik Special Train

महामारी की तबाही दुनिया में जारी है। कोविड-19 के कारण दुनिया भर में अभी कुल संक्रमित मामले 4,434,653 हैं जिसमें से 302,169 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 16 मई को की शाम 7 बजे के करीब जारी किया था।
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, दुनिया के सभी देश एकजुट हो संक्रमण को खत्म करने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिका, चीन और जर्मनी इस घातक वायरस को जड़ से खत्म करने वाली प्रक्रिया के विकास का नेतृत्व कर रहे हैं।

लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा सकता है, इन्हे मिल सकती है इजाजत

मौजूदा हालात में अमेरिका और चीन समेत अनेकों देशों ने वैक्सीन तैयार करने को लेकर तारीखों को ऐलान कर दिया है। शनिवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारी झांग वेनहोंग ( Zhang Wenhong) ने कहा है कि 2021 के मार्च में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन बना ली जाएगी। उन्होंने बताया, 'वैक्सीन को विकसित करने में काफी अनिश्चितता है। MERS व SARS समेत कोरोना वायरस के खात्मे के लिए अब तक कोई बेहतर वैक्सीन का विकास नहीं किया जा सका है। हालांकि यदि एक भी वैक्सीन इसके लिए प्रभावी हो सकी तो उसकी संभावना अगले साल मार्च से जून माह तक ही हो सकेगी।' अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज के वर्चुअल टाउन हॉल में बताया,'मेरा मानना है कि इस साल के अंत तक हमें वैक्सीन मिल जाएगी।' इसी तरह दुनिया के और भी कई देशों की ओर से यही दावा किया जा रहा है कि शीघ्र ही वैक्सीन तैयार हो जाएगा।
FOLLOW Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story