रीवा

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 08, July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें ...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
रीवा / आज के सरकारी समाचार / 08, July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें ...
x
रीवा / आज के सरकारी समाचार / 08, July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें ... रीवा / आज के सरकारी समाचार / 08, July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें ...

कमिश्नर तथा कलेक्टर ने मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

बड़े लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सही दिशा में लगातार प्रयास करें – कमिश्नर

रीवा . मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा घोषित हाई स्कूल के परीक्षा परिणामों में रीवा जिले के 27 विद्यार्थियों ने राज्य स्तरीय मेरिट सूची तथा 27 विद्यार्थियों ने जिला स्तरीय मेरिट सूची में स्थान प्राप्त किया है। इन प्रतिभावान विद्यार्थियों का कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित समारोह में प्रशस्ति पत्र एवं पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन तथा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने मेरिट में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। विद्यार्थियों से सीधा संवाद करके उनकी शिक्षा तथा कैरियर की उड़ान के संबंध में चर्चा की गई एवं मार्गदर्शन दिया गया।

समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े तथा नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा ने भी विद्यार्थियों को सफल कैरियर के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। विद्यार्थियों ने कैरियर के लक्ष्यों की जानकारी देते हुए प्रशासनिक अधिकारी डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक बनने की बात कही।

हफ्ते का ये दिन पूरा Madhya Pradesh रहेगा Lockdown, पढ़ लें ये जरूरी खबर

विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए कमिश्नर श्री जैन ने कहा कि परिश्रम और लगन से विद्यार्थियों को मेरिट में स्थान बनाने की सफलता मिली है। यह विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक तथा पूरे रीवा जिले के लिए गौरव की बात है। हाई स्कूल की परीक्षा तो विद्यार्थियों के लिए शुरूआत है। जीवन पथ पर अभी अनेक परीक्षाएं और चुनौतियां आयेंगी। उन सबको पीछे छोड़कर सभी विद्यार्थी इसी तरह की सफलता प्राप्त करें।

इसके लिए कड़ा अनुशासन और परिश्रम आवश्यक होगा। बड़े लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सही दिशा में लगातार प्रयास करें। बड़े सपने देखना और उन्हें पूरा करने के लिए पूरी ताकत के साथ प्रयास करने पर ही सफलता मिलती है।

कमिश्नर ने कहा कि अब ज्ञान प्राप्त करने के तरीके बदल गये हैं। मोबाइल में ही हर तरह की जानकारी और ज्ञान उपलब्ध है। मोबाइल का उपयोग ज्ञान के लिये करें। हर विद्यार्थी के लिये अनुशासन तथा समय का सदुपयोग आवश्यक है। हमने यदि समय और अवसर गवां दिया तो पूरा जीवन उसके लिये पछताना पड़ेगा।

सभी विद्यार्थी नियमित योग, ध्यान तथा व्यायाम करके तन-मन को स्वस्थ रखें। आप सबकी सफलता में अभिभावकों तथा शिक्षकों का योगदान अतुलनीय है। इस योगदान को जीवनभर याद रखकर इनके प्रति कृतज्ञ रहें।

हाई स्कूल की मेरिट सूची में प्रदेश में सर्वाधिक 27 विद्यार्थी रीवा जिले के, सम्मानित किए गए

समारोह में कलेक्टर ने कहा कि आज हम सब प्रतिभा तथा परिश्रम का सम्मान करके गौरवान्वित हो रहे हैं। आप सबने अपने परिवार, स्कूल और जिले का मान बढ़ाया है। शिक्षकों के मार्गदर्शन तथा प्रेरणा को सदैव याद रखें। आपकी सफलता में समाज का भी महत्वपूर्ण योगदान है। जीवन में सदैव सकारात्मक दृष्टिकोण रखें तथा समाज के लिए कार्य करने का प्रयास करें।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि असफलता से घबराना नहीं चाहिये। असफलता ही जीवन का पड़ाव है। सफल से सफल व्यक्ति भी कई बार असफल होता है। असफलता ही हमें अधिक परिश्रम करने की प्रेरणा देती है। असफलता एक चुनौती है जो इसे स्वीकार करता है वही सफल होता है।

नगर निगम कमिश्नर ने कहा कि मेरिट में आने के बाद परिवार तथा समाज की अपेक्षा विद्यार्थी से बढ़ जाती है। इसके दबाव में न आयें। अपनी योग्यता तथा रूचि के अनुसार विषय का चयन करके उनमें पूरी महारथ हासिल करें। इसी के आधार पर अपने कैरियर का निर्धारण करें।

समारोह में संयुक्त संचालक शिक्षा अंजनी कुमार त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए परीक्षा परिणामों की जानकारी दी। समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. आरएन पटेल, डीपीसी सुदामा गुप्ता, सहायक संचालक पीएल मिश्रा, प्राचार्य, शिक्षक, मेरिट सूची में शामिल सभी विद्यार्थी तथा उनके अभिभावक उपस्थित रहे।


केन्द्रीय विद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के उच्च प्रतिमान बनाये रखे – कमिश्नर

कमिश्नर की अध्यक्षता में केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न

रीवा 08 जुलाई 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन की अध्यक्षता में केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक की प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कमिश्नर श्री जैन ने कहा कि मुख्य रूप से केन्द्रीय विभाग में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा के लिए केन्द्रीय विद्यालय स्थापित किये गये हैं। इनका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है।

केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रतिमान बनाये रखे। कोरोना संकट के कारण नियमित रूप से कक्षाएं संचालित नहीं हो पा रही हैं। इसके स्थान पर ऑनलाइन संचालित कक्षाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को निरंतर शिक्षा से जोड़े रखें। विद्यालय का गत वर्ष का 96 प्रतिशत परीक्षा परिणाम सराहनीय है। विद्यालय के विकास के लिए सभी सुविधाएं तथा सहयोग दिया जायेगा।

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि विद्यार्थियों को नियमित शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी प्रतिभा दिखाने का अवसर दें। इसके लिए ज्ञान-विज्ञान, खेल तथा साहित्य से जुड़ी गतिविधियां आयोजित कराएं। विद्यालय के लिए प्राप्त बजट आवंटन का निर्देशों के अनुसार उपयोग करें।

CM SHIVRAJ ने लांच की नई योजना, अब ग्रामीण विक्रेताओं को भी मिलेगा 10 हजार रूपए, पढ़िए

बैठक में 60 डेस्क, 100 कुर्सियों, 10 आलमारी, तीन झूले एवं दो एयर कंडीशनर क्रय करने को मंजूरी दी गई। बैठक में परीक्षा कार्य तथा अन्य कार्यों के लिए प्रस्तावित राशि को भी मंजूरी दी गई। बैठक में प्राचार्य चंदन कोहली ने विद्यालय की वर्ष भर की गतिविधियों तथा कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की।

बैठक का समापन उप प्राचार्य एसके तिवारी द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। बैठक में यूनियन बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव रंजन, समाजसेवी डॉ. मुकेश येंगल, सहायक प्राध्यापक इंजीनियरिंग कालेज डॉ. संदीप पाण्डेय, अभिभावक प्रतिनिधि अरूण तिवारी एवं साधना सिंह तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।


रीवा जिले में अब तक 340 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

रीवा 08 जुलाई 2020. रीवा जिले में एक जून से अब तक 340.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में 8 जुलाई को 10.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में सर्वाधिक 47 मिमी वर्षा त्योंथर तहसील में दर्ज की गई।

इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 433 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 256 मि.मी., गुढ़ में 343.6 मि.मी., सिरमौर में 375.8 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 286 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। तहसील मऊगंज में 407.8 मि.मी., हनुमना में 462.9 मि.मी., सेमरिया में 206 मि.मी., मनगवां में 355 मि.मी., जवा में 303 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 312 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है।

गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 140.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी जिसमें तहसील रीवा हुजूर में 155.4 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 74 मि.मी., गुढ़ में 118.2 मि.मी., सिरमौर में 149.4 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 111 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। तहसील मऊगंज में 179.4 मि.मी., हनुमना में 215.7 मि.मी., सेमरिया में 92 मि.मी., मनगवां में 158 मि.मी., जवा में 152 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 142.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। रीवा जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1044.6 मि.मी. है।

क्या भारत में रोज़ मिलेंगे 2.87 लाख COVID-19 के मामले ? ये खबर आपको हिला के रख देगी ! अभी पढ़िए


हाई स्कूल की राज्य स्तरीय मेरिट सूची में रीवा जिले के 27 विद्यार्थी शामिल

हाई स्कूल की मेरिट सूची में प्रदेश में सर्वाधिक 27 विद्यार्थी रीवा जिले के

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाल ही में हाई स्कूल कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। इसकी राज्य स्तरीय मेरिट सूची में रीवा जिले के सर्वाधिक 27 विद्यार्थी शामिल हैं। पहली बार रीवा जिले के इतनी अधिक संख्या में विद्यार्थी राज्य स्तरीय मेरिट सूची में स्थान बनाने में सफल हुए हैं। इन सभी विद्यार्थियों को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन तथा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सम्मानित किया।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. आरएन पटेल ने बताया कि माँ गायत्री पब्लिक स्कूल मऊगंज के छात्र अनिमेष सिंह ने 300 में से 299 अंक प्राप्त करके राज्य स्तरीय मेरिट सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। सौरभ त्रिपाठी उमादत्त स्मृति विद्यालय रीवा 298 अंक तथा आशुतोष कुशवाहा अमित पब्लिक स्कूल मऊगंज 298 अंकों के साथ सूची में पांचवे स्थान पर रहे।

उत्कर्ष त्रिपाठी तथा अपर्णा गुप्ता दोनों सरस्वती उमावि गुढ़ ने 400 में से 397 अंक तथा राहुल उरमलिया सरस्वती उमावि दीनदयाल धाम रीवा 397 अंकों के साथ सूची में छठे स्थान पर रहे। मेरिट सूची में शालिनी विश्वकर्मा उमादत्त स्मृति विद्यालय रीवा 297 अंक, पुष्पांजलि पटेल ऑक्सफोर्ड स्कूल रीवा 297 अंक, अनुपम गुप्ता सरस्वती उमावि नेहरू नगर 400 में से 396 अंक, सचिन कुमार गौतम ज्ञान ज्योति हाईस्कूल सेमरिया 297 अंक, अभिषेक सेन सरस्वती उमावि मनिकवार 396 अंक मौसमी पाण्डेय, शासकीय हाई स्कूल वीणा 396 अंक, दिव्यांशी पाण्डेय जेएन पब्लिक स्कूल मऊगंज 297 अंक तथा स्वाती सिंह एनपी पब्लिक स्कूल रीवा 297 अंकों के साथ सूची में संयुक्त रूप से सातवां स्थान बनाने में सफल रहीं।

Most Wanted Vikas Dubey / चौबेपुर के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तरीय मेरिट सूची में अमन सिंह मॉडल उमावि रीवा 395 अंक, हरिओम सोनी सुपर विकास हाईस्कूल उमरी 395 अंक, निधि गुप्ता विवेक ज्योति हाईस्कूल मनिकवार 395 अंक, रितेश साहू सरस्वती उमावि मनिकवार 395 अंक, दीप्ति मिश्रा सरस्वती उमावि जेलमार्ग रीवा 395 तथा प्रणव विश्वकर्मा शासकीय उमावि सिरमौर 395 अंकों के साथ सूची में आठवें स्थान पर रहे।

इसी तरह सारांश द्विवेदी दून पब्लिक स्कूल समान 296 अंक, ऋषभधर द्विवेदी बीपीएस उमावि रीवा 296 अंक, प्रथम पटेल बीएनपी स्कूल रीवा 296 तथा साक्षी पाठक सेंट मेरी हाई स्कूल खपटिहा 296 अंकों के साथ मेरिट सूची में नौवें स्थान पर रहे। मेरिट सूची में शुभेन्दु गुप्ता सरस्वती उमावि मनिकवार 394 अंक, नीतू साहू महारानी लक्ष्मीबाई हाई स्कूल मनिकवार 394 अंक तथा अन्नपूर्णा मिश्रा सरस्वती उमावि दीनदयाल धाम रीवा 394 अंक के साथ दसवें स्थान पर रहे।


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story