राष्ट्रीय

क्या भारत में रोज़ मिलेंगे 2.87 लाख COVID-19 के मामले ? ये खबर आपको हिला के रख देगी ! अभी पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
क्या भारत में रोज़ मिलेंगे 2.87 लाख COVID-19 के मामले ? ये खबर आपको हिला के रख देगी ! अभी पढ़िए
x
क्या भारत में रोज़ मिलेंगे 2.87 लाख COVID-19 के मामले ? ये खबर आपको हिला के रख देगी ! अभी पढ़िएभारत में प्रतिदिन दर्ज होने वाले COVID-19

क्या भारत में रोज़ मिलेंगे 2.87 लाख COVID-19 के मामले ? ये खबर आपको हिला के रख देगी ! अभी पढ़िए

भारत में प्रतिदिन दर्ज होने वाले COVID-19 मामलों की संख्या 2021 तक 2.87 लाख हो सकती है, यदि जल्द ही कोई टीका या उपचार विकसित नहीं किया जाता है, तो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में चेतावनी दी है।

BEST OFFER: 599 रुपए में 90 दिनों तक रोज 5GB डाटा, जल्दी उठाएं फायदा

'COVID-19 के वैश्विक प्रसार का अनुमान' शीर्षक के अपने अध्ययन में, MIT के स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के टीआई लिम और जॉन स्टेरमैन के शोधकर्ताओं हाजी रहमानंद ने भविष्यवाणी की है कि भारत दुनिया में सबसे अधिक ताजे मामले दर्ज कर सकता है। अध्ययन में दावा किया गया कि सर्दियों में 2021 में बिना टीके या उपचार के, 24.9 करोड़ से अधिक मामलों में और 18 लाख लोगों की मौत अगले साल (मार्च-मई) तक हो सकती है।

Viral Video: मेजर जनरल जीडी बख्शी ने लाइव टीवी पर दी खुले आम गाली, वीडियो हो रही वायरल और सोशल मीडिया में बन रहे MEMES

“हम 84 देशों में एक साथ COVID-19 के प्रसारण का अनुमान लगाने के लिए एक बहु-देशीय संशोधित SEIR (अतिसंवेदनशील, उजागर, संक्रामक, पुनर्प्राप्त) मॉडल का उपयोग करते हैं। यह मॉडल वैश्विक प्रसारण नेटवर्क को छोड़कर, सामुदायिक प्रसारण को ट्रैक करता है और इसके बजाय प्रत्येक देश के लिए रोगी शून्य की शुरूआत की तारीख का अलग-अलग आकलन करता है।

PPE किट में डांस करती डॉक्टर का वीडियो हुआ वायरल आप भी देखिये Viral Video

हालांकि, लगभग 3 मिलियन मामलों के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका वर्तमान में दुनिया में महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है, शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि भारत जल्द ही इसे पार कर जाएगा। फरवरी 2021 के अंत तक, अमेरिका सबसे अधिक नए मामलों (प्रति दिन 95,000 मामले) दर्ज करेगा, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (प्रति दिन 21,000 मामले), ईरान (प्रति दिन 17,000 मामले), और इंडोनेशिया (13,000 मामले) प्रति दिन), अध्ययन ने सुझाव दिया।

अध्ययन ने वायरस के प्रसार को रोकने और घातक दर को नियंत्रित करने में प्रारंभिक और आक्रामक परीक्षण के महत्व को इंगित किया। हालांकि, यह बताता है कि महामारी के रूप में परीक्षण का मूल्य बढ़ता है और अधिक गंभीर हो जाता है और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों का परीक्षण करना, संपर्क पता लगाना और अलग करना मुश्किल हो जाता है।

सद्गुरू की पेंटिंग 5 करोड़ रुपये में नीलाम हुई, कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए राशि का उपयोग किया जायेगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, नैदानिक ​​मूल्यांकन चरण में 19 वैक्सीन परीक्षण हैं और दुनिया भर में सैकड़ों विकसित और परीक्षण किए जा रहे हैं। व्यावसायिक उपयोग के लिए एक COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी जानी है।

वायरल न्यूज़ के लिए : Ajeeblog.com विजिट करिये ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story