टेक और गैजेट्स

चीनी एप्लीकेशन TikTok के बहिष्कार के बीच Indian Users के लिए आया ये नया App

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
चीनी एप्लीकेशन TikTok के बहिष्कार के बीच Indian Users के लिए आया ये नया App
x
TikTok जैसा एक देसी एप ‘चिंगारी’ Indian Users के लिए लाया गया है. दावा है कि इस एप को अब तक लाखों Indian Users ने डाउनलोड कर लिया है.

भारत-चीन सीमा गतिरोध की चिंगारी अब चाइनीज़ वीडियो एप TikTok तक पहुंच चुकी है. देश भर में चल रहे चाइनीज़ प्रोडक्ट के बहिष्कार के एलान के बीच अब इंटरनेट यूजर के बीच चाइनीज एप के बहिष्कार की बहस चल रही है. इसे देखते हुए TikTok जैसा एक देसी एप ‘चिंगारी’ Indian Users के लिए लाया गया है. दावा है कि इस एप को अब तक लाखों Indian Users ने डाउनलोड कर लिया है.

FLIPKART बिग सेविंग डेज़ सेल Pixel 3a, Vivo Z1x, iPhone XS, Samsung Galaxy S10 Lite, अन्य पर जोरदार ऑफर

TikTok का बहिष्कार

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिक के बीच हुए झ़ड़प के बाद बहिस्कार की आवाज़ बुलंद होने लगी है और ये आवाज़ सोशल मीडिया और इंटरनेट यूज़र के बीच ख़ूब गूंज रही है. इसे ही देखते हुए भारत में निर्मित ‘चिंगारी’ एप का निर्माण किया गया. डेवलपर का दावा है कि कल तक इसे पांच लाख लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया था.

Motorola One Fusion+ पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ भारत में लॉन्च: कीमत और फीचर्स

सुरक्षा पर सेंध का सवाल

पिछले दिनों TikTok को लेकर सुरक्षा के सवाल भी उठाए गए थे. इसके बाद ही मित्रो जैसी एप के इस्तेमाल की बात भी उठने लगी थी. अब TikTok को टक्कर देने के लिए चिंगारी भी मौजूद है. चिंगारी और मित्रो दोनों TikTok की तरह शॉर्ट वीडियो एप है जो पूरी तरह भारतीय है. कुछ दिनों पहले TikTok और यू ट्यूब के बीच लोकप्रियता को लेकर कशमकश भी देखने को मिली थी.

चीनी ऐप्स: सरकार ने TikTok, CamScanner और बाकी एप्स को बैन करने का कोई आदेश नहीं दिया

TikTok को नोटिस

पिछले साल IT मंत्रालय TikTok और हेलो एप को सरकार विरोधियों कंटेट के लिए नोटिस भेजकर जवाब मांगा था और कहा था कि एप पर राष्ट्रविरोधी और गैर कानूनी गतिविधियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. TikTok बनाते समय कई नकारात्मक खबरें भी सामने आ चुकी हैं.

पाबंदी की मांग

एनडीए में शामिल रामदास अठावले जैसे नेता TikTok पर पाबंदी की मांग कर चुके है. बीजेपी सांसद और एक्टर परेश रावल भी इसके खिलाफ हैं. इसके अलावा भारतीय एक्टर मीलिंद सोमन, अरशद वारसी और रणवीर शौरी भी बहिष्कार की बात कर चुके हैं.

ये हैं ₹20 हजार से कम कीमत वाले सबसे शानदार Smartphone

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it