टेक और गैजेट्स

चीनी ऐप्स: सरकार ने TikTok, CamScanner और बाकी एप्स को बैन करने का कोई आदेश नहीं दिया

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
चीनी ऐप्स: सरकार ने TikTok, CamScanner और बाकी एप्स को बैन करने का कोई आदेश नहीं दिया
x
चीनी ऐप्स: सरकार ने TikTok, CamScanner और बाकी एप्स को बैन करने का कोई आदेश नहीं दियासरकार ने शुक्रवार को एक वायरल मैसेज का

चीनी ऐप्स: सरकार ने TikTok, CamScanner और बाकी एप्स को बैन करने का कोई आदेश नहीं दिया

सरकार ने शुक्रवार को एक वायरल मैसेज का हवाला देते हुए दावा किया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (मीटी) ने भारत में कई "चीनी अनुप्रयोगों" पर प्रतिबंध लगा दिया है। संदेश में दावा किया गया है कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) , ने Apple और Google Play और App Store पर चीनी मूल के ऐप्स को प्रतिबंधित करने के लिए कहा है। वायरल फर्जी संदेश में चीनी मूल के ऐप की कथित सूची में टिकटॉक, क्लैश ऑफ किंग्स, गेम ऑफ सुल्तान्स, वीगो वीडियो और बहुत कुछ शामिल थे।

आखिरकार आ ही गई CORONA की दवा, इतनी रखी गई है कीमत, पढ़िए पूरी खबर

एक ट्वीट में, सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने वायरल संदेश की जांच की और यह कहते हुए इसे नकली करार दिया कि यह संदेश एनआईसी द्वारा जारी नहीं किया गया था।

क्या कहता है वायरल मैसेज?

पीआईबी फैक्ट चैक द्वारा साझा किया गया वायरल मैसेज इस बात पर प्रकाश डालता है कि एनआईसी ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें चीनी कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए 14 ऐप्स के प्रतिबंध का निर्देश दिया गया है, जो Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर हैं। यह संदेश दावा करता है कि सरकार ने Google और Apple के क्षेत्रीय अधिकारियों को ऐप्स को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को खतरे में डालते हैं और "देश की संप्रभुता" से समझौता करते हैं।

LAC पर कार्रवाई के लिए अब भारतीय सैनिकों को मिली पूरी आजादी

इस सूची में LiveMe, Bigo Live, Vigo Video, Beauty Plus, CamScanner, Clash of Kings, Mobile Legends, Club Factory, Shein, Romwe, AppLock, Vmate और Game of Sultan जैसे ऐप शामिल हैं। यह भी दावा किया कि सरकार ने ऐपल और Google को अपने संबंधित ऐप स्टोरों से टिकटॉक को प्रतिबंधित करने के लिए कहा है।

Amazon ने इस राज्य में शराब की डेलिवेरी करने की मंजूरी हासिल कर ली

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story