सतना

MP New Districts: मऊगंज, पांढुर्णा, नागदा, पिछोर के बाद अब मैहर बनेगा एमपी का नया जिला

MP New Districts: मऊगंज, पांढुर्णा, नागदा, पिछोर के बाद अब मैहर बनेगा एमपी का नया जिला
x

लंबे समय से मैहर को जिला बनाने की मांग हो रही है। इसके पहले रीवा से विभाजित कर मऊगंज को जिला बनाया गया था।

MP New Districts: मऊगंज जिला अस्तित्व में आ चुका है। इसके बाद पांढुर्णा, नागदा, पिछोर और मैहर को जिला बनाने की घोषणा की गई है।

मैहर जिला बनेगा: मंगलवार, 5 सितंबर को सतना जिले के मैहर को नया जिला बनाने की घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की है। मैहर की जनता दशकों से अलग जिला बनाने की मांग कर रही थी। जल्द ही इसके गठन का नोटिफ़िकेशन जारी किया जाएगा। इसके पहले इसी साल सीएम शिवराज ने रीवा से अलग कर मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा की थी, मऊगंज 15 अगस्त को नए जिले के तौर पर अस्तित्व में आ भी गया है। इनके अलावा 4 और नए जिलों पांढुर्णा (छिंदवाड़ा), नागदा (उज्जैन), पिछोर (शिवपुरी) और मैहर (सतना) की घोषणा हुई है, जो जल्द ही अस्तित्व में आएँगे।

गौरतलब है कि मैहर में 108 शक्ति पीठों में से एक मां शारदा शक्तिपीठ मंदिर मंदिर है और इसी वजह से यहां सालाना लाखों-करोड़ों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. इसके अलावा मैहर में कई सीमेंट फैक्ट्रियाँ है, जो अब तक सतना जिले को काफी राजस्व देती रही हैं।

तत्कालीन कांग्रेस सरकार में जिला बनते-बनते रह गया था मैहर

साल 2020 में जब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी तब तत्कालीन मुख्य मंत्री कमलनाथ ने मैहरवासियों की मांग को पूरा करते हुए 18 मार्च 2020 के दिन इसे जिला घोषित कर दिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद ही कमलनाथ सरकार सत्ता से बाहर हो गई और वापस बीजेपी का शासन शुरू हो गया. राज्य में बीजेपी की वापसी हुई तो पिछली सरकार की घोषणाओं को निष्क्रीय कर दिया। और इसी राजनितिक खेल के चक्कर में मैहर जिला बनते-बनते रह गया था।

913 गांव मैहर जिला में जोड़े जाने थे

मैहर जिले का जो परसीमन हुआ था उसके हिसाब से मैहर जिले में मैहर, अमरपाटन, रामनगर और उचेहरा तहसील के 20 राजस्व सर्किल के 913 गांव आएँगे। मैहर जिले का क्षेत्रफ़ल 3 लाख 23 हजार 953 हेक्टेयर होगा। सतना में 11 तहसीलें हैं. अगर मैहर जिला में मैहर, अमरपाटन, रामनगर और उचेहरा तहसीलों को शामिल किया जाता है तो सतना से चार तहसीलें अलग हो जाएंगी, और सतना तीन तहसीलों वाला जिला बचेगा।

Next Story