मध्यप्रदेश

सतना से विभाजित होकर मैहर बनेगा एमपी का 57वां जिला, मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा

Sanjay Patel
5 Sep 2023 6:25 AM GMT
सतना से विभाजित होकर मैहर बनेगा एमपी का 57वां जिला, मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा
x

लंबे समय से मैहर को जिला बनाने की मांग हो रही है। इसके पहले रीवा से विभाजित कर मऊगंज को जिला बनाया गया था।

MP News: एमपी के सतना जिला अंतर्गत आने वाला मैहर अब 57वां जिला बनेगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इसकी घोषणा की।

मध्यप्रदेश में इस वर्ष चुनाव होने हैं, ऐसे में नए-नए जिले बनाने का भी दौर जारी है। एमपी के सतना जिला अंतर्गत आने वाला मैहर अब 57वां जिला बनेगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इसकी घोषणा की। सीएम ने कहा कि हम मां शारदा की नगरी मैहर को जिला बनाने की प्रक्रिया आज से ही प्रारंभ कर रहे हैं।

सतना से कटकर मैहर बनेगा जिला

मैहर अभी एमपी के सतना जिला अंतर्गत आता है जिसको सतना से अलग कर नया जिला बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सतना जिले से अलग कर मैहर को नया जिला बनाए जाने के संबंध में घोषणा की। यहां पर यह बता दें कि इसके पूर्व मऊगंज जिले का गठन कर दिया गया है। वहीं पाढुर्णा को भी जिला बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री शिवपुरी जिले के पिछोर को भी जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। इसके साथ ही नागदा को उज्जैन से अलग कर नया जिला बनाने की घोषणा भी सीएम द्वारा की जा चुकी है।

मैहर विधायक ने सीएम को लिखा था पत्र

मैहर को नया जिला बनाने के लिए विधायक नारायण त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने यह मांग की थी कि मैहर को नया जिला बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने इस बात को मान लिया है। सीएम ने कहा कि हम मैहर को जिला बनाने की घोषणा नहीं कर रहे बल्कि आज से ही जिला बनाने की कार्यवाही शुरू कर रहे हैं। चित्रकूट से 3 सितम्बर को प्रारंभ हुई जन आशीर्वाद यात्रा आज मंगलवार को मैहर पहुंची। जहां सीएम ने यात्रा को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद मैहर प्रदेश का 57वां जिला होगा।

सीएम की घोषणा के बाद मैहर में जश्न का माहौल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मैहर को जिला बनाए जाने की घोषणा के बाद यहां के लोगों में जश्न का माहौल है। लोगों ढोल नगाड़ों के साथ खुशियां मना रहे हैं। इसके साथ ही मिठाई खिलाकर एक-दूसरे का मुंह भी मीठा करा रहे हैं। मैहर को जिला बनाने के लिए विधायक नारायण त्रिपाठी द्वारा मांग की जा रही थी। जिसको लेकर वह सीएम निवास के चक्कर भी लगा चुके थे। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और मुख्यमंत्री ने मैहर को अलग जिला बनाने की घोषणा की।

Next Story