SPUTNIK-V.jpg

Sputnik V Vaccine: भारत जल्द कर सकता है Russian वैक्सीन का आयात, जुलाई के आसपास होगा यहाँ उत्पादन शुरू

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
15 Apr 2021

मिली जानकारी के अनुसार रूसी निर्मित कोरोनावायरस (COVID-19) वैक्सीन, Sputnik V अगले महीने भारत में आयात होने की संभावना है।
किरिल दिमित्री (CEO, Russian Direct Investment Fund (RDIF)) के अनुसार, विभिन्न टाई-अप के माध्यम से, स्थानीय उत्पादन, जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में शुरू हो सकता है। 

यह भी पढ़े: केंद्र ने Remdesivir इंजेक्शन, API को लेकर लिया बड़ा फैसला, अभी नहीं करेगा...

  

डॉ रेड्डीज लैब्स, जिसके पास रुसी वैक्सीन वितरित करने का लाइसेंस है, ने मंगलवार को आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत वैक्सीन के आयात के लिए भारत के ड्रग्स कंट्रोलर (DGCI) की स्वीकृति प्राप्त की, जिससे यह तीसरा वैक्सीन है जिसे COVID-19 के खिलाफ भारत में उपयोग करने की अनुमति दी गई है। डॉ रेड्डीज लैब्स ने भारत में स्पुतनिक वैक्सीन के परीक्षण कर रहा है। इसके अलावा RDIF ने उत्पादन के लिए पांच अन्य भारतीय कंपनियों के साथ विनिर्माण साझेदारी में प्रवेश किया है। और भारत अगले कुछ महीनों में स्पुतनिक वी की कम से कम 50 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगा।

यह भी पढ़े: फिर आ सकती है Coronavirus की तीसरी या चौथी लहर, हो जाएं सावधान : CORONAVIRUS NEWS IN HINDI

"स्पुतनिक वी के भारत परीक्षण ने उच्च स्तर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई है; न केवल रूस में, बल्कि अर्जेंटीना, मैक्सिको और अन्य देशों में भी जहां टीका का उपयोग किया जा रहा है, स्पुतनिक की वास्तविक दुनिया में उच्च स्तर की सुरक्षा और प्रभावकारिता प्रोफ़ाइल है। स्पुतनिक 90% से अधिक प्रभावकारिता वाले तीन टीकों में से एक है," Kirill Dmitriev, CEO, RDIF ने कहा।
इस बीच, RDIF ने कहा है कि भारत कोरोनोवायरस के खिलाफ स्पुतनिक वी के उपयोग को मंजूरी देने वाला 60 वां देश बन गया है। स्पुतनिक V को वैश्विक आबादी के लगभग 40 प्रतिशत लोगो के लिए अनुमोदित किया गया है, और भारत रूस के संप्रभु धन कोष, स्पुतनिक वी, आरडीआईएफ को मंजूरी देने वाला 60 वां देश बन गया है - RDIF ने बयान में बताया।

 यह भी पढ़े: कोरोना इफेक्ट, नागपुर में नो एंट्री, पुलिस का सख्त पहरा

 

OnePlus 9R खरीदने के लिए क्लिक करे 

सैमसंग के स्मार्टफोन खरीदने के लिए क्लिक करे

SIGN UP FOR A NEWSLETTER