राष्ट्रीय

टीका लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए हरियाणा के मंत्री विज

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:40 AM GMT
टीका लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए हरियाणा के मंत्री विज
x
कोरोना के लिए बनने वाली दवा के लिए वैज्ञानिक कार्य कर रहे हैं। दवा तैयार होने के बाद इस कोवैक्सीन के ट्रायल का दौर पूरे देश में चल

टीका लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए हरियाणा के मंत्री विज

चंडीगढ़। कोरोना के लिए बनने वाली दवा के लिए वैज्ञानिक कार्य कर रहे हैं। दवा तैयार होने के बाद इस कोवैक्सीन के ट्रायल का दौर पूरे देश में चल रहा है। देश के अलग-अलग प्रदेश के जिलों में लोगों को टीका लगवाया जा रहा है। इसी दौर में हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने भी कोराना का टीका लगवाया था। लेकिन टीका लगने के बाद भी हाल ही में आई उनकी रिर्पोट कोरोना पाजिटिव हैं। पाजिटिव आने की जानकारी मंत्री श्री विज ने ट्विीट कर दी है। श्री विज को टीका नवम्बर माह में लगा था। यह टीका ट्रायल के दौरान लगया गया था।

टीका लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए हरियाणा के मंत्री विज

अंबाला के छावनी अस्पताल में भर्ती

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने अपने ट्वीटर के माध्यम से कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी है। उन्होने सम्पर्क में आये लोगों से अपना खयाल रखने और कोरोना की जांच करवान के लिए कहा है। इस समय मंत्री श्री विज अंबाला के छावनी नागरिक अस्पता के व्हीआईपी वार्ड में आईसोलेट किया गया है। देश का यह पहला केस है जिसमें टीका लगने के बाद भी संक्रमण पाया गया है। श्री विज को कोरोना के तीसरे फेज का टीका अंबाला के नागरिक अस्पताल में लगाया गया था।

भारत बायोटेक ने दी सफाई

टीके के सम्बंध में जानकारी देते हुए भारत बायोटेक ने कहा है कि इस टीके की दो कोवैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल दो फेज में किया जाता है। दोनो फेज के बीच में 28 दिन का शड्यिूल निर्धारित किया गया है। इसके प्रभाव की जानकारी 14 दिन के बाद ही चलता है।

वही पीजीआई के कुलपति डाक्टर ओपी कालरा का कहना है कि कोवैक्सिन में खतरे काफी कम हैं। उनका कहना था कि हमारे सभी वालेंटियर पूरी तरह स्वस्थ हैं। किसी को कोई परेशानी नही है। अभी तक मात्र दो वालेंटियर को मात्र हल्की बुखार आई और एक को टीका लगे स्थान में जलन जैसा महशूस किया था। लेकिन वह भी इस समय ठीक हैं।

Next Story
Share it