राष्ट्रीय

Difference Between NDA And CDS: एनडीए और सीडीएस में क्या फर्क होता है? सेना में अफसर बनने के लिए बेस्ट क्या है

Difference Between NDA And CDS: एनडीए और सीडीएस में क्या फर्क होता है? सेना में अफसर बनने के लिए बेस्ट क्या है
x
What Is The Difference Between NDA And CDS In Hindi: चाहे NDA हो या CDS दोनों परीक्षाओं को पास करने वाले सैन्य अफसर बनते हैं

What Is The Difference Between NDA And CDS: भारतीय सेना में भर्ती होने और मातृभूमि की सेवा करने के लिए तीन चीज़ों की आवश्यकता होती है, जुनून, देशभक्ति और काबिलियत। सेना में भर्ती के लिए सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू की है जिसमे आपको 4 साल के लिए देश की रक्षा करने का अवसर मिलता है. खैर यहां हम बात कर रहे हैं CDS और NDA की. यह दोनों ऐसी परीक्षाएं हैं जिनको पास करने वाले कैंडिडेट, भारतीय थल सेना, भारतीय जल सेना और भारतीय वायुसेना में ऑफिसर रैंक पर पदस्त होते हैं.

  • NDA का फुलफॉर्म राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defense Academy- NDA) होता है
  • CDS का फुलफॉर्म संयुक्त रक्षा सेवा (Combined Defense Services- CDS) होता है

NDA और CDS के बीच में फर्क जानने से पहले इन दोनों के बारे में जानते हैं.

एनडीए क्या है


What Is NDA: National Defense Academy- NDA में तीनों सेनाओं के सैन्य अफसर तैयार किये जाते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी में ट्रेंड होने के लिए एक अनिवार्य परीक्षा से गुजरना पड़ता है. NDA Exam साल में 2 बार आयोजित होता है. जो लोग एनडीए की परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) भेजा जाता है.

NDA में एडमिशन कैसे मिलता है/ NDA के लिए योग्यता

How To Get Admission In NDA/ Eligibility For NDA Exam: NDA की परीक्षा सिर्फ वही दे सकते हैं जो कम से कम 12 वीं की पढाई कर चुके हों, वैसे सब्जेट की कोई बाध्यता नहीं होती मगर Indian Air Force और Indian Navy में सैन्य अफसर बनने के लिए 12th में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स होना अनिवार्य है. NDA Exam में बैठने के लिए न्यूनतम आयु 16 और अधिकतम 19 वर्ष होती है.

सीडीएस क्या है


What Is CDS: (Combined Defense Services- CDS की परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है. यह भी साल में दो बार होती है और इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट भी तीनों सेनाओं में से किसी एक में सैन्य अफसर बनते हैं. कम उम्र में बड़ा सैन्य अधिकारी बनने के लिए CDS सबसे अच्छा ऑप्शन है लेकिन इस परीक्षा को पास करना उतना ही मुश्किल है. CDS Exam पास करने वालों की ट्रेनिंग भी IMA में होती है.

CDS में एडमिशन कैसे मिलता है / CDS के लिए योग्यता

How To Get Admission In CDS/ Eligibility For CDS Exam: सीडीएस परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम किसी मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन होना चाहिए, फ़ाइनल ईयर में पढ़ रहे स्टूडेंट भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. अगर आप CDS के जरिये भारतीय नौसेना में अफसर बनना चाहते हैं तो आपको फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ BSC या फिर BE की डिग्री होनी चाहिए और एयर फ़ोर्स के लिए 12th में PCM सब्जेट के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

एनडीए और सीडीएस में क्या अंतर् होता है

Difference Between NDA And CDS: NDA Vs CDS In Hindi

  • NDA Exam में शामिल होने की अधिकतम उम्र 19 है जबकि CDS में 25 साल मैक्सिमम ऐज लिमिट है
  • NDA परीक्षा में बैठने के लिए 12th पास होना अनिवार्य है जबकि CDS परीक्षा के लिए ग्रैजुएशन होना चाहिए
  • NDA की पढाई और ट्रेनिंग 4 से 5 साल की होती है जबकि CDS की पढाई और ट्रेनिंग 74 महीनों तक हो सकती है
  • दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल-फिजिकल होता है
  • दोनों परीक्षाओं को पास करने ट्रेनिंग लेने के बाद कैंडिडेट किसी भी सेना में अधिकारी पद पर ही नियुक्त होता है.

अग्निपथ योजना क्या है, कितनी सैलरी मिलेगी, चार साल की सर्विस के बाद क्या होगा, Agnipath Yojana से जुड़े सारे सवालों के जवाब यहां मिलेंगे

CDS Exam 2023 Notification यहां देखें

NDA Exam 2023 Notification यहां देखें

Next Story