राष्ट्रीय

अग्निपथ योजना से भर्ती हुए अग्निवीर चार साल बाद क्या करेंगे? Agnipath Yojana के बारे में सब कुछ समझ लीजिये

अग्निपथ योजना से भर्ती हुए अग्निवीर चार साल बाद क्या करेंगे? Agnipath Yojana के बारे में सब कुछ समझ लीजिये
x
What will Agniveer do after four years: अग्निपथ योजना के माध्यम से सरकार हर साल 45 हज़ार युवाओं को 4 साल के लिए देश की सेवा करने का मौका दे रही है

Agnipath Yojana Explained In Hindi: भारत के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में तीनों सेनाओं में नौजवानों को भर्ती करने के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की है, लेकिन देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर उग्र प्रदर्शन होने लगे हैं. विरोध करने वाले लोगों में इस बात का आक्रोश है कि Agnipath Yojana से जो अग्निवीर भर्ती होंगे वो चार साल बाद क्या करेंगे? कहां जाएंगे? उन्हें चार साल बाद नौकरी कहां मिलेगी?

अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष भी सरकार पर हमलावर है, कोई विपक्षी नेता कहता है कि बच्चों के हाथ में बन्दूक थमाने से वो आतंकवादी बन जाएंगे, तो कोई कहता है सरकार सैनिकों को ठेके में रखना चाहती है. विपक्षियों के ऊल-जलूल बयानों ने देश के युवाओं को गुमराह करने की सफल कोशिश की है.

अग्निवीर योजना के बारे में जानने से पहले हम आपको शहीद CDS जनरल बिपिन रावत द्वारा कही बात याद दिला देते हैं. उन्होंने एक सम्मलेन में कहा था कि 'भारतीय सेना में नौकरी की तलाश करने वालों के लिए स्थान नहीं है, आपको नौकरी चाहिए तो सरकारी परीक्षा दें, देश की सेवा करने का जज़्बा हो तो भारतीय सेना ज्वाइन करें ना की सेना में नौकरी का अवसर देखें'

अग्निपथ योजना क्या है

What Is Agnipath Yojana Explaind In Hindi: भारत सरकार की अग्निपथ योजना के तहत हर साल 45 हज़ार युवाओं को इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फाॅर्स में भर्ती हो कर भारत मां की सेवा करने का मौका मिलता है. 17.5 साल से लेकर 21 साल के युवाओं को 4 साल तक के लिए देश की रक्षा करने का अवसर मिलता है. हालांकि बीते दिन से शुरू हुए बवाल के बाद रक्षा मंत्रालय ने सिर्फ इस साल की अग्निवीरों की भर्ती की उम्र 21 साल से बढाकर 23 साल कर दी है.

डिफेन्स सर्विस में 4 साल तक सेवा करने का मौका देने वाला भारत एकलौता देश नहीं है, इजराइल समेत ऐसे कई देश हैं जहां हर युवा को 12th के बाद सेना में 4 साल के लिए काम करना ही पड़ता है. लेकिन भारत में अग्निपथ योजना युवाओं के लिए कोई बाध्यता नहीं अवसर है. जिनको ज्वाइन करना है करे जिनको नहीं करना है मत करे.

अग्निपथ योजना से भर्ती हुए अग्निवीर 4 साल बाद क्या करेंगे

इसी सवाल को लेकर विपक्ष और विपक्षी दल को सपोर्ट करने वाले संगठन युवाओं को गुमराह किए जा रहे हैं. युवाओं को यह कहकर बरगलाया जा रहा है कि 4 साल की सर्विस देने के बाद वो बेरोजगार हो जाएंगे, उन्हें कहीं काम नहीं मिलेगा, देश की सेवा करने के चक्कर में वो पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। जबकि सरकार ने अग्निपथ योजना को लेकर पूरा प्लान तैयार किया है. विरोध करने वाले लोग अग्निपथ योजना के बारे में सब कुछ पहले पढ़ लिए होते तो ट्रेन नहीं जलानी पड़ती।

हम यहां अग्निपथ योजना को लेकर जितने भी सवाल हर सभी के उत्तर देने की कोशिश करते हैं.

प्रश्न- अग्निपथ योजना में भर्ती कैसे होगी

उत्तर- 10 वीं या 12 वीं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए, युवाओं/युवतियों की भर्ती फिजिकल टेस्ट के बाद होगी।

प्रश्न- अग्निपथ योजना से भर्ती हुए जवानों की रैंक क्या होगी

उत्तर- यह ऑफिसर रैंक के नीचे वाले सैनिक होंगे, जैसे पर्सनेल बिलो ऑफिसर रैंक यानी PBOR

प्रश्न - अग्निपथ योजना से भर्ती हुए जवान चार साल बाद क्या करेंगे

उत्तर- चार साल बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 25% काबिल जवानों का प्रमोशन होगा, इसके लिए रेगुलेट टेस्ट होंगे, मूल्यांकन होगा। 25% मतलब 4 में से एक जवान को प्रमोशन मिलेगा। जिन अग्निवीरों का प्रमोशन होगा वो सूबेदार, नायब सूबेदार बन जाएंगे तब वो अग्निवीर नहीं एक रेगुलर फौजी कहलाएंगे, जो भविष्य में 17 से 20 साल तक देश की सेवा करते रहेंगे।

जिन अग्निवीरों को सेना में अफसर बनना है उन्हें लिखित परीक्षा पास करनी होगी, जो पहले भी होती आई है.

प्रश्न- अग्निपथ में किस स्तर के जवानों की भर्ती होगी

उत्तर- अमूमन एक बटालियन में 1000 सैनिक होते हैं, जिनमे 700 सैनिक हथियारबंद होते हैं, 14 से 20 अफसर होते हैं और 280 के करीब क्लर्क, रसोइये, चालक, मेडिकल सपोर्ट, कम्युनिकेशन स्टाफ आदि होते हैं. अफसरों को छोड़कर सभी भर्तियां अग्निवीर योजना से होगी

प्रश्न- अग्निपथ से भर्ती हुए अग्निवीरों को कितनी सैलरी मिलेगी

उत्तर- पहले साल के बैच को सालाना 4.76 लाख मतलब हर महीने 39,666 हाज़र रुपए मिलेगें, चौथे साल तक यही सैलरी बढ़कर 6.92 लाख सालाना हो जाएगी, रिस्क और कठिनाई वाली पोस्टिंग के आधार पर बोनस मिलेगा।, चार साल पूरे होने के बाद 11.7 लाख रुपए भी मिलेंगे, अग्निवीरों को मिलने वाली तनख्वाह में इनकम टैक्स नहीं लगेगा।

प्रश्न- चार साल बाद जिन 75% अग्निवीरों का प्रमोशन नहीं होगा वो क्या करेंगे

उत्तर- जिन युवाओं को 4 साल आर्मी, एयरफोर्स और नेवी का एक्सपीरिएंस होगा, उनके पास अन्य लोगों की तुलना में ज़्यादा अच्छा करियर बनाने का ऑप्शन होंगे, अग्निवीर सेना द्वारा ट्रेंड जवान होंगे, जिनमे डिसिप्लिन होगा।

  1. गृहमंत्रालय ने कहा है कि 4 साल बाद योग्य उम्मीदवारों को CAPF's और असम राइफल्स में प्राथमिकता मिलेगी
  2. 4 में से एक अग्निवीर परमानेंट फौजी बनेगा, जो परीक्षा देकर अफसर भी बन सकता है
  3. यूपी, एमपी, उत्तरखंड, हरियाणा, असम जैसे कई राज्यों ने 4 साल बाद ड्यूटी करके लौटे अग्निवीरों को पुलिस फ़ोर्स और पुलिस सहयोगी बल में समायोजित करने की बात कही है
  4. चार साल बाद अग्निवीरों के बैंक खाते में 12 लाख रुपए होंगे जो सरकार देगी, इसके अलावा हर महीने जो सैलरी मिलेगी वो अलग होगी। अगर कोई अग्निवीर 4 साल में अपनी सैलरी से 7 लाख की सेविंग भी कर लेता है तो उसके बाद 19-20 लाख रुपए होंगे।
  5. कई निजी कंपनियों ने वादा किया है कि चार साल बाद स्किल्ड जवानों को वह नौकरी पर रखेंगी
  6. आज के समय में ऐसे कितने 21 से 24 साल के युवा होंगे जिनके पास खुद के कमाए 20 लाख रुपए होंगे?
  7. 21 से लेकर 24 साल की उम्र वाले कितने युवा होंगे जो सेटल्ड होंगे?

प्रश्न- अग्निवार योजना में अग्निवीरों को पढाई करने को मिलेगा

उत्तर- इन चार सालों में ना सिर्फ इंडियन आर्मी, इंडियन एयरफोर्स और इंडियन नेवी में रहकर भारत मां की सेवा करने का अवसर मिलेगा बल्कि पढ़ाई के लिए ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स पढ़ने को मिलेगा जिसकी मान्यता न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में होगी।

जिन लोगों को सेना सिर्फ नौकरी करने के लिए ज्वाइन करनी है उन्हें पैसा मिल रहा है, और जो मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं उन्हें स्वर्ण अवसर।

प्रश्न- अग्निवीरों की भर्ती कितने बार होगी

उत्तर- एक साल में 2 बार अग्निवीरों की भर्ती होगी, एक साल में 45 हज़ार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा, सरकार ने कहा है कि आने वाले भविष्य में इस भर्ती संख्या को दोगुना-तीन गुना बढ़ाया जाएगा।


Next Story