राष्ट्रीय

कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन केरल, कर्नाटक में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा: PM

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:42 AM GMT
कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन केरल, कर्नाटक में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा: PM
x
कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन केरल, कर्नाटक में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा: PM प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन केरल, कर्नाटक में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा: PM

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया और कहा कि परियोजना का दो दक्षिणी राज्यों में आर्थिक विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

“यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, खासकर केरल और कर्नाटक के लोगों के लिए। इन दोनों राज्यों को कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन द्वारा जोड़ा जा रहा है, ”पीएम मोदी ने कहा। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन से दोनों राज्यों के लाखों लोगों के लिए जीवन यापन में आसानी होगी और पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें - OPPO ने लांच किया K Series का शानदार 5G Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स

PM मोदी ने कहा कि वह पिछले दशकों में भारत की प्रगति की दर के पीछे के कारणों के बारे में बात नहीं करना चाहते थे, देश अब धीरे-धीरे विकसित नहीं हो सकता है। "हाल के वर्षों में, देश ने अपनी गति, पैमाने और विकास की गुंजाइश बढ़ाई है," उन्होंने कहा।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा निर्मित 450 किमी लंबी कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन "वन नेशन वन गैस ग्रिड" के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 3,000 करोड़ रुपये की परियोजना, जो कोच्चि से मंगलुरु के तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) रेग्युसिफिकेशन टर्मिनल से प्राकृतिक गैस ले जाएगी, जबकि एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में परिवहन की क्षमता है।

बयान में कहा गया है कि प्रतिदिन 12 मिलियन मीट्रिक मानक क्यूबिक मीटर।
कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन पर्यावरण के अनुकूल और किफायती ईंधन की आपूर्ति पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) के रूप में घरों और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) को परिवहन क्षेत्र में करेगी। यह भी पाइपलाइन के साथ जिलों में वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगा, पीएमओ ने कहा स्वच्छ ईंधन के उपभोग से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाकर वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Men’s Cotton Boxer Pack of 3 @698

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story