राष्ट्रीय

20 रूपये के नये सिक्के का डिजाइन तैयार, डिजाइनर को सरकार ने दिया इनाम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:40 AM GMT
20 रूपये के नये सिक्के का डिजाइन तैयार, डिजाइनर को सरकार ने दिया इनाम
x
सरकार नोट के साथ ही सिक्के भी जारी कर रहा है। पहले दस रुपये के नोट का सिक्का जारी किया गया। वही अब सरकार 20 रूपए का सिक्का

20 रूपये के नये सिक्के का डिजाइन तैयार, डिजाइनर को सरकार ने दिया इनाम

नई दिल्ली। सरकार नोट के साथ ही सिक्के भी जारी कर रहा है। पहले दस रुपये के नोट का सिक्का जारी किया गया। वही अब सरकार 20 रूपए का सिक्का जारी करना चाह रहा है। इसके लिए 20 रूपये के सिक्के का डिजाइन भी चयन कर लिया गया है। सरकार ने 20 रूपये के सिक्के का डिजाइन तैयार करने वाले छात्र को ईनाम भी दिया है।

ऐसे में माना जा रहा है कि अब जल्दी ही सरकार 20 रूपये के नोट के साथ ही 20 का सिक्का भी जारी कर दिया जायेगा। जानकारी के अनुसार 20 रूपये के सिक्का की डिजाइन तैयार कराने की योजना सरकार की पहले से थी। इसके लिए सरकार ने डिजायनिंग संस्थाओं से डिजाइन की मांग की थी। सरकार की इस मांग पर कई संस्थानों ने डिजान तैयार किया और सरकार के पास भेज दिया था।

जिसमें नेशनल स्कूल आफ डिजायनिंग अहमदाबाद के छात्र स्वप्निल के द्वारा भेजा गया 20 रूपये के सिक्के का डिजाइन सरकार नंे पास कर दिया। वहीं रिजर्व बैंक ने सरकार द्वारा पास किये गये 20 रूपये के सिक्के का डिजाइन भी जारी कर दिया है।

डिजाइनर को मिला सम्मान

20 रूपये के जिस सिक्के का डिजाइन रिजर्व बैंक ने जारी किया है उसे सरकार ने सम्मानित करते हुए 1 लाख रूपये दिये हैं। सरकार से यह सम्मान मिलने पर नेशनल स्कूल आफ डिजायनिंग अहमदाबाद परिवार में खुशी की लहर है। जानकारी के अनुसार मुंगेली निवासी छात्र स्वप्निल का सपना सच साबित हुआ है। डिजाइन के सम्बंध में अपना अनुभव साझा करते हुए स्वप्निल ने बताया कि सिक्के में देश का मूल स्वरूप दिख रहा है। 20 रुपये के नए सिक्के में कृषि को शामिल किया गया। सायद इसीलिए यह डिजाइन पास किया गया है।

सिक्के में क्या है खास

नेशनल स्कूल आफ डिजायनिंग अहमदाबाद के छात्र स्वप्निल ने सिक्के की संरचना के सम्बंध मे जानकारी देते हुए बताया कि सिक्के में धान की 12 बालियों की बैड को रखकर बनाया गया है। भारत किसानो का देश है आज भी देश की ज्यादातर आबादी अभी भी किसानी पर आधारित है। ऐसे में किसानी को नकारना सही नही होता। उन्होने बताया कि सिक्के का डिजाइन तैयार करते समय यह बिचार आया था और इसे हमने अपने डिजाइन में शामिल किया है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story